News Nation Logo

जानें क्‍यों राजस्‍थान के बनाड़ थाने में चार्टर्ड अकाउंटेंट लेडी ने खा लिया जहर

जोधपुर में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. शादी के दबाव में आकर एक चार्टर्ड अकाउंटेंट लड़की ने बनाड़ थाने की डिगाड़ी चौकी में बयान दर्ज करवाने के दौरान पुलिस वालों के सामने ही जहर खा लिया.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 29 Oct 2018, 04:45:52 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

जोधपुर:

जोधपुर में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. शादी के दबाव में आकर एक चार्टर्ड अकाउंटेंट लड़की ने बनाड़ थाने की डिगाड़ी चौकी में बयान दर्ज करवाने के दौरान पुलिस वालों के सामने ही जहर खा लिया. एक लड़की की सगाई उसके दादा ने तीन साल की उम्र में कर दी थी, लेकिन लड़के का चाल चलन ठीक न होने से लड़की ने शादी से इन्‍कार कर दिया. इस पर लड़के के घरवाले लड़की के परिवार पर शादी का दबाव डालने लगे. लड़की के शादी से इंकार करने पर लड़के के घरवालों ने शनिवार को पंचायत बुलाई, जहां पंचों द्वारा लड़की के घरवालों पर 16 लाख रुपये का दंड लगाया गया, जिसे लड़की के घरवालों ने भर भी दिया.

पीड़ित लड़की के भाई ने बताया कि शादी का दबाव डालने से परेशान होकर पीड़ित पहले भी पुलिस से शिकायत की जा चुकी है. पुलिस कमिश्नर के समक्ष दो बार पेश हो चुकी है, लेकिन फिर भी पुलिस ने उचित कार्रवाई नहीं की. बाद में पुलिस ने आरोपियों को चेतावनी देकर पाबंद कर छोड़ दिया. पीड़िता ने 25 अक्टूबर को बनाड़ थाने में पंचों व आरोपियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई थी. पुलिस उसकी जांच कर रही है. लेकिन एफआईआर वापस लेने को लेकर लकड़ी के परिजनों पर दबाव बनाया जा रहा है. पीड़ित लड़की ने परिवार के कहने पर रिपोर्ट वापस लेने की सोची. परिवार के साथ डिगाड़ी चौकी में गयी। वहां वह पानी पीने के बहाने गई और जहर खा लिया. चौकी में तबियत ख़राब होने पर पीड़िता को देर रात मथुरा दास माथुर अस्पताल ले जाया गया, जहा पर मेडिकल आईसीयू में उसका इलाज चल रहा है। फिलहाल उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

बनाड़ थानाधिकारी का कहना है कि सगाई की बात से परेशान होने के चलते और जबरन शादी का दबाव बनाने के चलते युवती ने जहर खाया है. साथ ही पीड़िता के परिवार को समाज से बाहर निकलने की धमकियां भी दी जा रही थी. इसी से उकताकर युवती ने यह कदम उठाया है. फिलहाल पुलिस ने लड़की के बयान लेकर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

आत्महत्या की कोशिश से पहले पीड़िता ने सुसाइड नोट भी लिखा 
पीड़िता ने आत्‍महत्‍या की कोशिश से पहले एक सुसाइड नोट भी लिखा था. उसने लिखा कि "मैं न्याय चाहती हूं, पिछले सात वर्षों से बंशीलाल और उसका परिवार जबरदस्ती शादी करने का दबाव बना रहा है. इससे मैं मानसिक रूप से परेशान हूं. शादी के लिए मना करने पर भी उसे और उसके परिवार को धमकियां मिल रही हैं. उधर शिकायत करने पर पुलिस भी कार्रवाई नहीं कर रही है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Oct 2018, 04:45:46 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.