logo-image

गहलोत मंत्रिमंडल का होगा विस्तार, 6 मंत्रियों की होगी छुट्टी, 15 नए मंत्री होंगे शामिल

दिल्ली में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और कांग्रेस के प्रभारी महासचिव अजय माकन के साथ बैठक होनी है, इसके बाद मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कोई सूचना आ सकती है. माकन हाल ही में जयपुर में राज्य के नेताओं से मुलाकात कर दिल्ली लौटे हैं.

Updated on: 30 Dec 2020, 09:07 AM

जयपुर :

गहलोत सरकार कैबिनेट का विस्तार 14 जनवरी के बाद किया जा सकता है. पहली बार होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार में 6 पुराने मंत्रियों की छुट्टी होगी और 15 नए मंत्री शामिल किए जा सकते हैं. नए शामिल होने वाले मंत्रियों में बीएसपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले  विधायकों के अलावा  निर्दलीय विधायकों को भी मंत्रिमंडल में स्थान मिल सकता है. इस बार जातिगत आधार और क्षेत्रवाद को ध्यान में रखकर नए मंत्री बनाए जाने की कवायद तेज हो गई. बताया जा रहा है कि जल्द ही कैबिनेट विस्तार को लेकर नाम फाइनल हो सकते हैं.

इसके लिए दिल्ली में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और कांग्रेस के प्रभारी महासचिव अजय माकन के साथ बैठक होनी है, इसके बाद मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कोई सूचना आ सकती है. माकन हाल ही में जयपुर में राज्य के नेताओं से मुलाकात कर दिल्ली लौटे हैं. सूत्रों के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस मंत्रिमंडल का विस्तार नए साल में होगा, माकन के जयपुर प्रवास के दौरान बीएसपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए विधायकों और और पायलट ग्रुप के विधायकों ने भी मंत्रिमंडल विस्तार की मांग की थी. माकन के दौरे के दौरान भी विधायकों व पदाधिकारियों ने काम नहीं होने और मंत्रियों के खराब रवैये की शिकायत उनसे की. पंचायत चुनाव में हारने के लिए मंत्रियों, विधायकों और अन्य नेताओं ने एक-दूसरे को जिम्मेदार बताते हुए गुटबाजी को हवा दी.

मंत्रिमंडल विस्तार कर खुद को मंत्री बनाने के लिए कई विधायक लॉबिंग भी कर रहे हैं. इसके लिए कुछ विधायकों ने समर्थकों से माकन को ज्ञापन दिलवाए. जबकि कुछ विधायक दिल्ली में माकन समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं से मिल चुके हैं. इन सब परिस्थितियों के चलते अब जल्द ही नए मंत्रियों की सूची का भी ऐलान हो सकता है. इससे पहले कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा प्रदेश प्रभारी अजय माकन से दिल्ली में मुलाकात कर चुके हैं. माना जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व ने राजस्थान में कैबिनेट विस्तार करने के लिए अपनी सहमति दे दी है. इसी के साथ 14 जनवरी के बाद कैबिनेट विस्तार की सूचना आ सकती है. हालांकि नाम को लेकर अभी मंथन का दौर जारी है. किसे बाहर होना है और किसे अंदर यह तस्वीर आने वाले दिनों में साफ हो जाएगी.

गहलोत मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले संभावित विधायकों के नाम जिन पर मंथन जारी 

बीएसपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए विधायक राजेंद्र सिंह गुडा, योगेंद्र सिंह अवाना, माजिद अली. निर्दलीय विधायक महादेव सिंह खंडेला , डॉ राजकुमार शर्मा , संयम लोढ़ा , रामकेश मीणा , बाबूलाल नागर , खुशवीर सिंह , ओम प्रकाश हुडला. सचिन पायलट गुट के विधायक दीपेंद्र सिंह शेखावत , विश्वेंद्र सिंह , रमेश मीणा , हेमाराम चौधरी , बिजेंदर ओला साथ ही अन्य कांग्रेस विधायक रामलाल जाट , नरेंद्र बुडानिया , परसराम मोरदिया , भरत सिंह, राम नारायण मीणा. वहीं, पहली बार बने विधायक दानिश अबरार , रोहित बोहरा , चेतन डूडी