News Nation Logo
Banner

राजस्थान में मॉब लिन्चिंग और ऑनर किलिंग पर लगेगा लगाम, गहलोत सरकार ने किया ऐलान

अशोक गहलोत ने कहा कि हमने रेवेन्यू सरप्लस छोड़ा था, 3451 करोड़ रेवेन्यू सरप्सल छोड़कर गए थे. हमें विरासत में 29000 करोड़ का रेवेन्यू डेफिसिट मिला

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 16 Jul 2019, 09:52:09 PM
ashok-gehlot-budget-debate-answers-say-bjp-government-has-ruined

ashok-gehlot-budget-debate-answers-say-bjp-government-has-ruined

highlights

  • अशोक गहलोत ने बजट बहस पर दिया जवाब
  • बोले बीजेपी की सरकार ने राज्य को बर्बाद कर दिया
  • हमारी सरकार महिला के प्रति समर्पित है

ऩई दिल्ली:

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट बहस पर विधानसभा में जवाब दिया. उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग पहले महात्मा गांधी की जीवनी सत्य के साथ प्रयोग जरूर पढ़ लें. हमने रेवेन्यू सरप्लस छोड़ा था. 3451 करोड़ रेवेन्यू सरप्सल छोड़कर गए थे. हमें विरासत में 29000 करोड़ का रेवेन्यू डेफिसिट मिला.उन्होंने कहा कि बिजली कंपनियों की वजह से हमारे समय में कर्ज बढ़ा.

यह भी पढ़ें - मुंबई हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने जताया दुख तो विपक्ष ने साधा निशाना 

लेकिन भाजपा बताएं पांच साल के राज में कौनसा नया बिजलीघर बनाया. छबड़ा और सूरतगढ के पावर प्रोजेक्ट में देरी की गई. हमारे समय में हर काम को शुरु किया गया. हमने 49318 करोड़ का प्रावधान इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए किया. किसान. युवा और महिला हमारे बजट की प्राथमिकता में हैं. सीएम ने जवाब देते हुए कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार है. विपक्षी भाजपा कुछ मुद्दों पर सहयोग करें. भामाशाह योजना पर सीएम ने निशाना साधा. फिजूलखर्ची की हद की गई. भामाशाह कार्ड पर सीएम का फोटो. कमल का फूल. इस पर 315 करोड़ रुपए खर्च कर दिए.

यह भी पढ़ें - Bollywood Top 5: शादी के इतने दिनों बाद अनुष्का शर्मा ने खोला ये राज तो अदनान ने पियानो की धुन पर पूरा किया #Bottle Cap Challenge

टेक्नोहब विकसित देशों की तर्ज पर बना है. डाटा सेंटर काम आएगा. टेक्नो हब पता नहीं कब काम आएगा. लेकिन हम इन पर ताला नहीं लगाएंगे. भाजपा राज में 1000 करोड़ रुपए स्मार्ट फोन बांटने में खर्च कर दिए. चुनावी साल में 9000 करोड़ रुपए बिना बजट प्रावधान के खर्च कर दिए. उन्होंने कहा कि राजस्थान उद्योगपतियों के साथ स्नेह मिलन समारोह बनकर रह गया. राजस्थान में 3.78 लाख करोड़ के एमओयू किए और निवेश आया महज 11577 करोड़. भाजपा राज में विदेश्या यात्राओं तक को आउट सोर्स कर दिया. एक एजेंसी को हायर करके विदेश यात्राओं का काम दिया.

यह भी पढ़ें - खाद्य तेलों में नरमी के बाद कच्चा पॉम तेल के दाम हुई गिरावट

भाजपा राज में लैपटॉप वितरण पर निशाना. कहा. हर लैपटॉप में तत्कालीन सीएम का फोटो. जो लैपटॉप बांटे उनमें इनबिल्ट प्रोग्राम कर दिया. लैपटॉप खेालो या लैपटॉप में इंटरनेट चलाओ तो सीएम का फोटो आता था. क्या यह अच्छी बात है? सीएम गहलोत ने कहा. भाजपा राज की गौरवपथ स्कीम अच्छी योजना थी. गांव में जहां पानी भरता था. गौरव पथ से फायदा हुआ. सीएम ने नेता प्रतिपक्ष से मुखातिब होकर कहा. आपने मुफ्त दवा योजना की तारीफ की. सुनकर अच्छा लगा. क्योंकि आप भावुक इंसान हैं. लेकिन आपके तो कैमरे के सामने आते ही पता नहीं क्या हो जाता है. फिर आप किसी को नहीं बख्सते हैं.

यह भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ की राज्यपाल बनीं अनुसुइया उइके, आंध्र प्रदेश के गवर्नर बने विश्वभूषण हरिचंद्र

हमने केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना लागू की है. भाजपा राज में तो मना कर दिया था. ऑनर किलिंग और मॉब लिन्चिंग से निपटने के लिए नया कानून. सीएम अशोक गहलोत ने सदन में जताई मंशा. ऑनर किलिंग और मॉब लिन्चिंग चिंता का विषय है. सिरोही की एक घटना है जो मीडिया में नहीं आई. शादी करने पर युवक युवती को मार दिया. ऐसे जघन्य अपराधों पर कोई कानून बने. यह हमारी मंशा रहेगी.

यह भी पढ़ें - कर्नाटक सियासी संग्रामः सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, कल आएगा फैसला

सभी बीपीएल परिवारों की बालिकाओं को मिलेगा हथलेवा योजना का फायदा. नया ई पुस्तकालय बनेगा. ई पुस्तकालय के लिए 10 करोड़ का प्रावधान. ई पुस्तकालय में पंडित नेहरू के बारे में पुस्तकें होंगी. सहकारी बैंकों का कर्ज माफ किया है. राष्ट्रीयकृत बैंकों के किसानों के कर्जमाफी के लिए केंद्र सहयोग करें. जब उद्योगपतियों के कर्ज माफ हो सकते हैं तो किसानों के क्यों नहीं. पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने जो रिकॉर्ड बनाया. उसे हम कभी भूल नहीं पाएंगे. कैसा व्यवहार रहा उनका. हम कम संख्या में थे. फिर भी इन्होंने आसन पर बैठकर भरपूर राजनीति की.

यह भी पढ़ें - इस मामले को लेकर चीन ने मलेशिया को दी सलाह, मैत्रीपूर्ण तरीके से सुलझाए ISSUE

40 हजार करोड़ के बिल लंबित होने की बात गलत. महज 740 करोड़ के बिल ही प्रक्रिया में है. बिल पारित होने की प्रक्रिया होती है. हम जब विपक्ष में थे तो अफसर हमसे मिलने में डरते थे. कहीं तबादला नहीं हो जाए. हम ऐसा नहीं करेंगे. सीएम ने कटारिया से कहा. आपको जब भी कोई शंका हो. अफसर आपके घर जाकर ब्रीफ करेंगे. हम पूर्ववर्ती सरकार की तरह नहीं करेंगे. विपक्ष के साथ हमेशा सौहार्द्र रहा, लेकिन ये संबंध किसने बिगाड़े इस पर बड़ा क्वेश्चन मार्क है.

सीएम ने की 25 सरकारी कॉलेज खोलने की घोषणा

लक्ष्मणगढ. विराटनगर. परबतसर. राजगढ. फागी. बज्जू. सिकराय. बस्सी. राजगढ. बांदीकुई. चाकसू. उच्चैन. बामनवास. धेरीमन्ना. छतरगढ. चितलवाना. पीपलखूट. सैपउ. सज्जनगढ. मंडरायल. बहरोड में खुलेंगे सरकारी कॉलेज

कोटपूतली और बसेड़ी में कृषि खुलेंगे कॉलेज

मिलावटखोरी पर नियंत्रण के लिए पीसीपीएनडीटी की तर्ज पर कानून

मॉब लिन्चिंग और ऑनर किलिंग को रोकने के लिए नया कानून लाया जाएगा.

दूदू के सीएचसी अस्पताल को उपजिला अस्पताल में क्रमोन्न्त किया जाएगा. झुंझुनू में फिर से शुरु होगी. स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी. जयपुर के शाहपुरा में नया ट्रांसपोर्ट नगर बनेगा. सात शहरों में नए टाउनहॉल बनेंगे. रोडवेज को हर माह 20 करोड़ का अुनदान और 25 करोड़ का आरटीआईएफ को दिए जाएंगे.

First Published : 16 Jul 2019, 07:28:53 PM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×