logo-image

अशोक गहलोत बोले- कांग्रेस की ABCD नहीं जानते हैं कपिल सिब्बल 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के बाद कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल उठने लगे हैं.

Updated on: 15 Mar 2022, 10:20 PM

नई दिल्ली:

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के बाद कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल उठने लगे हैं. कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल उठाने वाले पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी तीखा हमला बोला है. सीएम गहलोत ने कहा कि कपिल सिब्बल कांग्रेस कल्चर के आदमी नहीं है. वो एक अच्छे वकील थे, उन्हें कांग्रेस की ABCD नहीं पता है. कपिल सिब्बल सोनिया गांधी के आशीर्वाद और राहुल गांधी के सहयोग से मंत्री बने थे. 

ऐसे वक्त में पार्टी को साथ की जरूरत  

सीएम गहलोत ने कहा कि जब कांग्रेस मुश्किल दौर से गुजर रही है, ऐसे वक्त में जब पार्टी को साथ की जरूरत है, उस वक्त कपिल सिब्बल को इस तरह के बयान नहीं देना चाहिए. गहलोत ने कहा कि कपिल सिब्बल कांग्रेस संस्कृति के व्यक्ति नहीं है. वह बहुत बड़े वकील हैं, देश के माने हुए वकील हैं, इसलिए कांग्रेस में उनकी एंट्री हो गई, लेकिन वो कांग्रेस की जो संस्कार-संस्कृति हैं उसमें मेल नहीं खाते हैं. 

सिब्बल की रगड़ाई नहीं हुई  

गहलोत ने कहा कि कांग्रेस की संस्कृति में रगड़ाई होने के बाद में एंट्री होती है. सोनिया गांधी के आशीर्वाद और राहुल गांधी के सहयोग से कपिल सिब्बल को बहुत चांस मिला है. केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिली, पार्टी के स्पोक्सपर्सन रहे.
उनके मुंह से ऐसे अल्फाज निकलना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है. 

एबीसीडी नहीं पता 

गहलोत यहीं नही रुके उन्होंने कहा कि सिब्बल को कांग्रेस की एबीसीडी ही नहीं पता है. कपिल सिब्बल कांग्रेस का इतिहास भूल जाते हैं क्या? गांधी परिवार का कोई भी सदस्य पिछले 30 साल में मंत्री, मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री नहीं बना. पूरा देश जानता है कि कांग्रेस को यदि एकजुट रखना है तो गांधी परिवार के नेतृत्व में ही एकजुट रखा जा सकता है .

सिब्बल फ्रस्ट्रेशन में क्यों? 

सीएम गहलोत ने कहा कि कपिल सिब्बल फ्रस्ट्रेशन में क्यों बात करते हैं? यह मेरी समझ से परे है. उनसे मैं इस तरह की उम्मीद नहीं करता था. गहलोत ने कहा कि कपिल सिब्बल बोल रहे हैं पंजाब में इस बार कांग्रेस एकजुट नहीं रही, इसलिए सत्ता में नहीं आई. इस तरह के बयान इस मौके पर नहीं देना चाहिए . 

'घर की कांग्रेस, सबकी कांग्रेस'  

दरअसल, कपिल सिब्बल ने कहा है कि कांग्रेस को सबकी कांग्रेस बनानी चाहिए न कि घर की कांग्रेस, सिब्बल के इस बयान के बाद एक धड़ा सिब्बल के इस बयान को लेकर खुलकर विरोध में उतर आया है, सिब्बल के इस बयान पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है.