logo-image

फीस पर रार : 5 नवंबर से 50 हजार स्कूल अनिश्चित काल के लिए रहेंगे बंद

स्कूल संचालकों के अनुसार पिछले सात महीनों से वे किसी तरह से स्टाफ को आश्वासन देकर ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन कर रहे थे, लेकिन अब विद्यालयों की आर्थिक स्थिति अब इस मुकाम पर पहुंच चुकी है.

Updated on: 03 Nov 2020, 08:11 AM

जयपुर :

पिछले सात महीने चली आ रही प्राइवेट स्कूलों, सरकार और अभिभावकों की फीस के मुद्दे को लेकर रस्साकशी अब गंभीर मोड़ पर पहुंच गई है. फीस के अभाव में सभी निजी स्कूलों की आर्थिक स्थिति के चलते अब सभी निजी स्कूल संगठनों ने आगमी 5 नवम्बर से विद्यालयों का संचालन सम्पूर्ण रूप से बंद करने को मजबूर हैं. फोरम ऑफ प्राइवेट स्कूल ऑफ राजस्थान के बैनर तले प्राइवेट स्कूल संचालकों ने घोषणा करते हुए कहा कि 5 नवंबर से स्कूल अनिश्चित काल के लिए बंद रहेंगे. ऑनलाइन क्लास भी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : PM मोदी आज अररिया-सहरसा में, राहुल गांधी कटिहार-किशनगंज में करेंगे रैली को संबोधित

स्कूल संचालकों के अनुसार पिछले सात महीनों से वे किसी तरह से स्टाफ को आश्वासन देकर ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन कर रहे थे, लेकिन अब विद्यालयों की आर्थिक स्थिति अब इस मुकाम पर पहुंच चुकी है. जहां विद्यालय अपने कर्मचारियों को वेतन देना तो दूर बल्कि विद्यालयों के रोजमर्रा के खर्चे देने में भी सक्षम नहीं है. ऐसे में विद्यालयों के कर्मचारियों ने अब बिना वेतन कार्य करने के लिए लिए मना कर दिया है.

यह भी पढ़ें : राज्यसभा में NDA की स्थिति मजबूत, कांग्रेस अपने न्यूनतम आंकड़े पर

बता दें कि कोरोना संकट और लॉकडाउन की वजह से स्कूलों और अभिभाकों में बच्चों की फीस को लेकर तनातनी चल रही है. स्कूल लॉकडाउन के वक्त बंद होने के बाद भी फीस जमा करने की मांग कर रहे है, तो वहीं, अभिभावक फीस नहीं जमा करना जा रहा है. उनका कहना है जब स्कूल बंद थे तो फीस किस बात की. वहीं, फीस की लड़ाई अब बेहद गंभीर मोड़ पर आ गई है. कई प्राईवेट स्कूल क्लास बंद कर हड़ताल करने वाले है.