News Nation Logo

अलवरः खाप पंचायत ने सुनाया जूते मारने का फरमान, दबंगों ने कर दिया हमला

Ajay Sharma | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 17 Sep 2022, 10:40:39 AM
Khap Panchayat

Khap Panchayat (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

आज के दौर में भी ग्रामीण क्षेत्रो में खाप पंचायत में सजा देने का प्रावधान है. चाहे कानून किसी को सजा अपने स्तर देने का अधिकार नहीं देता. लेकिन अलवर जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक युवक को भरी पंचायत में पांच उल्टे जूते सर पर मारे गए. इतना ही नहीं उसके बाद दबंगो ने इस पीड़ित परिवार पर हमला कर दिया जिसमें तीन महिलाओ सहित चार लोग गम्भीर घायल हो गए. लेकिन आरोप लगे हैं मेडिकल रिपोर्ट में घायलो की मामूली चोट दर्शायी गयी. पीड़ित दबंगो से डर कर अधिकारियों से सुरक्षा की गुहार लगाता फिर रहा है और न्याय की मांग के लिए दर दर भटक रहा है.

देश में अब भी रूढ़ीवादी परंपराओं ने अन्याय को बढ़ावा देने का काम किया है. इन परंपराओं को तोड़ने पर आज भी समाज के ठेकेदार पंचायत में फरमान सुनाते हैं और सजा भी देते हैं जबकि ऐसा करना कानूनन अपराध है. अलवर जिले के थाना क्षेत्र के भिंडूसि के रामनगर का एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जहां पंचायत लगी है उसमें चारो तरफ पंच ओर ग्रामीण बैठे है तभी एक युवक को बीच मे बुलाकर उसे पांच उल्टे जूते मारने का एलान किया जाता है और युवक को पंचायत के मुखिया जिनका नाम हाजी ममरेज बताया जा रहा है. वह युवक को अपने आगे सर झुकाकर बैठाते हैं और मुखिया उसके सर पर पांच जूते उल्टे मारते हैं , वहां खड़े किसी व्यक्ति ने इस घटना का वीडियो बनाकर वायरल भी कर दिया.

इस मामले में पीड़ित पवन के पिता रामनगर निवासीगिर्राज जाटव ने बताया उनका का बेटा पवन रक्षाबंधन के दिन बाइक से टपूकड़ा की तरफ निकला था रास्ते मे उनके पड़ोसी की बेटी अपने पति के साथ उधर से जा रहे थे. पवन रास्ते मे एक बार गुटखा खाने रुका व एक बार पेशाब करने के लिए रुका जिसके चलते वह दम्पती के आगे पीछे हुआ. जिस पर युवती ने अपने पीहर फोन कर पवन की शिकायत की.  युवती के परिजनों ने युवती व उसके पति को वापस गांव बुला लिया. उसके बाद पंचायत हुई, जिसमें पवन को दोषी बताते हुए उसके साथ पंचायत में जूते मारे गए. जबकि पवन के पिता का कहना है पवन ने कोई छेड़खानी या कोई भी हरकत नहीं की, उन्हें गलत फहमी हुई फिर भी हमने पंचायत के फैसले के आगे हम कुछ नही बोले , भरी पंचायत में हमारे बेटे को जूते मारे गए फिर वीडियो भी वायरल कर दिया गया.

मामला इतना ही नही है उसके बाद युवती के परिजनों ने 28 अगस्त को पवन के घर पर लाठी फ़रसियो से लैस होकर हमला कर दिया जिसमें गिर्राज के सर में चोट आयी , महिला शांति के हाथ पर कुल्हाड़ी से वार किया गया.  पवन के पैर और हाथ मे चोटे आयी जिन्हें तिजारा के सीएचसी में अस्पताल ले जाया गया. जहां से अलवर रेफर कर दिया गया. गिर्राज जाटव का आरोप है हालत इतनी गम्भीर होने के बावजूद डॉक्टर ने मेडिकल रिपोर्ट में मामूली चोट बताई है. लेकिन डॉक्टर प्रवीण शर्मा का कहना है जैसी जांच रिपोर्ट आई थी उसी आधार पर मेडिकल रिपोर्ट बनाई गई है .

वहीं इस मामले में दूसरे पक्ष से रमेश ने भी गिर्राज व उसके बेटो के खिलाफ जानलेवा किये जाने का मामला दर्ज कराया है. इस मामले पुलिस ने दोनों पक्षो का मामला दर्ज कर जांच चल रही है. लेकिन पंचायत में जूते मारने के मामले में तिजारा डीएसपी प्रेम बहादुर इस मामले में बयान देने से बचती रहे. 28 अगस्त की घटना के बाद गिर्राज के परिवार को बार बार धमकियां मिल रही है ,गिर्राज इस मामले में एसपी से मिलकर आरोपियो की गिरफ्तारी की मांग भी कर चुका है.

First Published : 17 Sep 2022, 10:40:39 AM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.