logo-image

अलवर: नीमराना की डाइकिन कंपनी के गोदाम में लगी भीषण आग, देखें VIDEO

25 दमकले दौड़ी सारी रात तब 12 घंटे बाद आग पर पाया काबू, नीमराना की डाइकिन कंपनी के गोदाम में देर रात लगी थी आग, करोडों का नुकसान

Updated on: 21 Dec 2021, 08:00 PM

नई दिल्ली:

 नीमराणा इंडियन जोन में स्थित जापानी एयर कंडीशनर कंपनी डाइकिन के गोदाम में सोमवार की देर रात अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरे गोदाम को अपने आगोश में ले लिया। घटना के बाद अफरा-तफरी का माहौल हो गया। गनीमत यह रही कि गोदाम में मजदूर नहीं थे। जिस कारण कोई जनहानि नहीं हुई। पुलिस ने भी गंभीरता को समझते हुए वहां के आसपास की आवाजाही रोक दी। यह आग मंगलवार की सुबह 9:30 बजे तक 12 घंटे बीत जाने के बाद भी नहीं बुझी। हालांकि आग पर काबू पा लिया गया है। घटना की सूचना के बाद एसडीएम मुकुट सिंह चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुरु चरण राव, पुलिस उपाध्यक्ष महावीर सिंह शेखावत, थाना अधिकारी सुरेंद्र कुमार सहित पुलिस बल देर रात तक मौके पर रहा। एसडीएम ने बताया कि घटना की जानकारी लेने के लिए देर रात जिला कलेक्टर नन्नू मल पहाड़िया और भिवाड़ी एसपी राममूर्ति जोशी भी मौके पर पहुंचे थे। आग बुझने के बाद ही नुकसान का आकलन होगा लेकिन यह है आग से करोड़ों रुपए का नुकसान कंपनी को हो गया है।

25 दमकलों ने किया आग बुझाने का प्रयास

आग इतनी भयानक थी कि करीब 2 दर्जन से भी अधिक दमकलों ने आग बुझाने का प्रयास किया। इस दौरान बहरोड़, कोटपुतली, खैरथल, भिवाड़ी, सोतानाला, बावल, रेवाड़ी, जयपुर, चौमू, तिजारा अलवर सहित अन्य क्षेत्रों की 2 दर्जन से अधिक दमकल व अनेक दमकल कर्मचारी मौजूद थे।

गोदाम में थे हजारों एयर कंडीशनर

बताया जा रहा है कि कंपनी के गोदाम में करीब 44000 एयर कंडीशनर थे। हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है इससे पूर्व भी कंपनी में आग लग चुकी है। गोदाम में रखे सिलेंडरों के फटने के कारण दमकल कर्मियों को आग बुझाने में परेशानियों का सामना करना पड़ा। दमकल कर्मियों ने बताया कि लगातार गैस सिलेंडर फट रहे थे इस कारण कंपनी के अंदर जाना भी रिस्क था। इसी कारण आग विकराल रूप लेती गई।

मौके पर अभी भी तैनात है दमकल

आग पर काबू पा लिया गया है लेकिन आग पूरी तरह बुझी नही है। इसलिए अभी मौके पर कई दमकल मौजूद है। बहरोड़ फायर अधिकारी अजय चौधरी ने बताया कि प्लास्टिक, फोम, रबड़ बारबार सुलग जाती है। जिससे दुबारा आग लग जाती है। इस आग को बुझने में करीब 48 घण्टे का समय लगेगा। हालांकि काबू में है आग।