logo-image

जयपुर के बाद राजस्थान के इस शहर में भी प्लाज्मा थैरेपी से इलाज की अनुमति

अब प्रदेश में दो सरकारी और एक निजी चिकित्सा संस्थान में प्लाज्मा थैरेपी के जरिए इलाज करवाया जा सकेगा. राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने यह जानकारी दी.

Updated on: 08 May 2020, 05:45 PM

जयपुर:

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) ने जयपुर के बाद जोधपुर के राजकीय मेडिकल कॉलेज को कोरोना वायरस से संक्रमित और गंभीर रूप से पीड़ित लोगों का प्लाज्मा थैरेपी से इलाज करने के प्रयोग की अनुमति दी है. अब प्रदेश में दो सरकारी और एक निजी चिकित्सा संस्थान में प्लाज्मा थैरेपी के जरिए इलाज करवाया जा सकेगा. राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने यह जानकारी दी.

यह भी पढ़ेंः दक्षिण अफ्रीका का ये खिलाड़ी कोरोना वायरस से संक्रमित, टीबी के साथ-साथ किडनी भी है खराब

उन्होंने बताया कि कोटा, बीकानेर, अजमेर और उदयपुर मेडिकल कॉलेज को भी आईसीएमआर से प्रयोग ट्रायल की अनुमति लेने के निर्देश दिए गए हैं ताकि प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा मेडिकल कॉलेजों में प्लाज्मा थैरेपी की सुविधा को विकसित किया जा सके. डॉ. शर्मा ने विश्वास व्यक्त किया कि इस थैरेपी के द्वारा इलाज से प्रदेश में कोरोना से होनी वाली मृत्यु दर पर कमी लाई जा सकेगी. गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना की मृत्युदर महज 2.79 प्रतिशत है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार दोपहर तक राज्य में 3491 मरीज कोरोना संक्रमित मिले जिनमें से 1916 मरीज ठीक हो गए हैं जबकि 1620 को तो अस्पताल से भी छुट्टी दी चुकी है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना का तांडव हुआ तेज, पिछले 24 घंटे में 3390 नए केस आए सामने, 1273 लोग हुए ठीक

उन्होंने कहा कि एसएमएस अस्पताल से कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को अन्यत्र भेजा जा सकता है ताकि सामान्य बीमारियों के लिए अस्पताल का इस्तेमाल किया जा सके और उन्हें यहां सभी सुविधाएं पहले की तरह मिलती रहें. डॉ. शर्मा ने कहा कि चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की टेली मेडिसिन कंसलटेंसी सेवाओं का लाभ ई-मित्र केंद्रों के माध्यम से भी किया जा सकता है. आम लोग सुबह 8 से अपरान्ह 2 बजे तक ई-मित्र के माध्यम से भी टेली कंसलटेंसी सेवा के लिए ऑनलाइन पंजीयन कर उपचार व परामर्श प्राप्त कर सकते हैं.