logo-image

पंजाब में अग्निवीर की भर्ती के लिए रैली कैंसिल नहीं होगी, CM ने दिए ये आदेश

मुख्यमंत्री मान ने कहा, “सभी उपायुक्तों को पंजाब में अग्निवीरों की भर्ती के लिए सेना के अधिकारियों को पूर्ण सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया गया है.

Updated on: 14 Sep 2022, 04:18 PM

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने बुधवार को अधिकारियों को राज्य में अग्निवीरों (Agniveer) की भर्ती के लिए भारतीय सेना (Indian army) को पूर्ण समर्थन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री मान ने कहा, “सभी उपायुक्तों को पंजाब में अग्निवीरों की भर्ती के लिए सेना के अधिकारियों को पूर्ण सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया गया है. किसी भी ढिलाई को गंभीरता से लिया जाएगा.  राज्य से सेना में अधिक से अधिक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा. ” पंजाब के सीएम का आदेश सेना के क्षेत्रीय भर्ती कार्यालय द्वारा पंजाब सरकार को लिखे जाने के बाद आया है कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैलियों को या तो स्थगित किया जा सकता है या स्थानीय प्रशासन से "ढीले" समर्थन के कारण पड़ोसी राज्यों में स्थानांतरित किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें : पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद हल के लिए दूरगामी समाधान तलाशेगा भारत, इन पर होगा फोकस

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 जून को भारतीय युवाओं के लिए अग्निपथ नामक सशस्त्र बलों की तीन सेवाओं में सेवा देने के लिए एक भर्ती योजना को मंजूरी दी. इस योजना के तहत चयनित युवाओं को 'अग्निवर' के रूप में जाना जाएगा. अग्निपथ योजना युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देती है. 'अग्निपथ' सैनिकों, वायुसैनिकों और नाविकों के नामांकन के लिए एक अखिल भारतीय योग्यता-आधारित भर्ती योजना है. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए सभी लोगों को 'अग्निवर' कहा जाएगा. चार साल के बाद योग्यता, इच्छा और चिकित्सा फिटनेस के आधार पर केवल 25 प्रतिशत अग्निपथ को नियमित संवर्ग में बनाए रखा जाएगा या फिर से भर्ती किया जाएगा. सरकार ने कहा है कि भारत की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अग्निपथ योजना लाई गई है. अग्निवीरों को चार साल की सेवा के बाद एक अच्छा वेतन पैकेज और एक निकास सेवानिवृत्ति पैकेज दिया जाएगा.