logo-image

Investment in Punjab: पंजाब में होंगे बड़े निवेश! उद्योगपतियों से CM केजरीवाल और भगवंत मान ने किया बेहतर माहौल का वादा

Investment in Punjab: सीएम अरविंद केजरीवाल ने उद्योगपतियों को भरोसा दिलाया कि पंजाब के अंदर इंडस्ट्री के लिए माहौल बेहतर किया जाएगा और समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाएगा

Updated on: 15 Sep 2023, 01:27 PM

नई दिल्ली:

Investment in Punjab: पंजाब के सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में ‘आप’ की सरकार राज्य में इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रही है. इस मामले में गुरुवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम सरदार भगवंत मान ने अमृतसर और जालंधर में सरकार-सन्नतकर मिलनी कार्यक्रम में उद्योगपतियों से खास चर्चा की. इस बीच सीएम भगवंत मान ने इंडस्ट्री को बढ़ावा देने को लेकर बड़ा ऐलान किया है. वहीं, सीएम अरविंद केजरीवाल ने उद्योगपतियों को भरोसा दिलाया कि पंजाब के अंदर इंडस्ट्री के लिए माहौल बेहतर किया जाएगा और समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाएगा. 

उद्यमियों की व्यक्तिगत समस्याएं दूर कर दीं

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने चुनाव से पहले जो गारंटी दी थी, उसमें से कई गारंटी पूरी कर चुके हैं. उद्यमियों की व्यक्तिगत समस्याएं दूर कर दी है. इंफ्रास्ट्रक्चर, सिस्टम और पॉलिसी से संबंधित समस्याएं भी दूर कर रहे हैं. हमारा मकसद पंजाब में निवेश का माहौल ठीक  करना है, जो इंडस्ट्री पंजाब से बाहर जा रही थीं. उनको रोकेंगे और पंजाब में ज्यादा से ज्यादा निवेश कराएंगे. पंजाब के उद्योगपति अगर माहौल से खुश हो गए तो वो खुद एक से डेढ़ लाख करोड़ का निवेश करने की क्षमता रखते हैं. 

सरकारी स्कूल को कोई मात नहीं दे सकता: केजरीवाल

इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने कहा, हमने पंजाब का पहला सरकारी स्कूल ऑफ एमिनेंस शुरू किया है, जो इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में किसी भी प्राइवेट स्कूल से बेहतर है.दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम सरदार भगवंत मान ने गुरुवार  को अमृतसर में सरकार-सन्नतकर मिलनी के दौरान उद्योगपतियों के साथ बातचीत की. ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अमृतसर गुरुओं की पवित्र धरती मानी जाती है. इस पवित्र धरती से गुरुओं के आशीर्वाद से हम लोगों ने पंजाब का पहला स्कूल ऑफ एमिनेंस शुरू किया. यह बहुत ही शानदार सरकारी स्कूल हैं. सभी को उस स्कूल को देखना चाहिए. स्कूल को देखकर किसी को यकीन नहीं होगा कि सरकारी स्कूल भी ऐसा होता है. मैं चैलेंज करता हूं कि पूरे पंजाब में कोई भी प्राइवेट स्कूल इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में उस सरकारी स्कूल को मात नहीं दे सकता. उन्होंने कहा, हमारा मिशन है कि बच्चा चाहे गरीब के घर पैदा हो या अमीर के घर, उसे अच्छी शिक्षा देना किसी भी जिम्मेदार सरकार का काम है. किसी बच्चे के लिए अच्छी शिक्षा पैसे की मोहताज नहीं होनी चाहिए. 

जो भी गारंटी दी थी, सारे वादे पूरे किए: केजरीवाल  

दिल्ली के सीएम अरविंद के केजरीवाल ने कहा, केजरीवाल की गारंटी और कोई पार्टी नहीं दे सकती, हम जो कहते हैं, वो करते हैं. उन्होंने कहा, पहले पंजाब में इंडस्ट्री और व्यापार को बहुत ज्यादा परेशानियां होती थीं. कभी पंजाब में 882 स्टील इन फाउंड्री इंडस्ट्री होती थीं, उनमें से अब 126 ही बची हैं. हम तरक्की के रास्ते पर जा रहे हैं या उल्टा जा रहे हैं. हमें इसे बदलना है. पहले अगर 882 यूनिट होती थीं और हमारी सरकार में पांच साल के अंदर यह बढ़ाकर 2 हजार यूनिट नहीं हुई तो फिर सरकार बनने का कोई  फायदा नहीं है. आज हम लोग उद्योगपतियों के बीच में यह कहने के लिए आए हैं कि हमने इंडस्ट्री को लेकर जो भी गारंटी दी थी, उनमें से कई सारे वादे पूरे किए हैं. बल्कि उससे कहीं ज्यादा किया है. 

सबसे बड़े ब्रैंड अंबेसडर स्थानीय उद्योगपति: केजरीवाल   

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, हमारे सबसे बड़े ब्रैंड अंबेसडर स्थानीय उद्योगपति हैं, बाहर से कोई निवेशक आएगा तो इन्हीं से माहौल के बारे में पूछेगा. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में विभिन्न साधनों का इस्तेमाल करके इंडस्ट्री से उनकी समस्याएं पूछी गईं. इसमें हमने तीन तरह की प्रमुख समस्याएं देखी. पहला बहुत लोगों की व्यक्तिगत समस्याएं हैं, हमने उन समस्याओं का समाधान किया. दूसरा, इंफ्रास्ट्रक्चर की समस्याएं हैं. फोकल प्वाइंट के अंदर सड़कें नहीं हैं. सीएम भगवंत मान ने सड़क बनाने के लिए 14-18 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दी है. दरबार साहिब की सड़कें खराब हैं. वो सारी सड़कें बनाई जाएंगी. 

2.86 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी:  केजरीवाल   

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, पंजाब में टाटा स्टील समेत कई इंडस्ट्री लग रही हैं, इससे 2.86 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी. उन्होंने कहा कि हर राज्य के अंदर बड़े-बड़े प्रोग्राम होते हैं और बाहर से बडे-बड़े उद्योगपतियों को निवेश करने के लिए बुलाते हैं. फिर अगले दिन अखबरों के पहले पेज पर खबरें छपवाई जाती हैं और फूल पेज के विज्ञापन छपते हैं कि 3-4 लाख करोड़ रुपए के एमओयू साइन हो गए और बाद में एक भी एमओयू निवेश में नहीं तब्दील होता है. 

राज्य में इंडस्ट्री को वापस लाना है: केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर स्थानीय उद्योगपतियों को अच्छा माहौल मिल गया तो आप खुद एक लाख करोड़ रुपए का निवेश करने की क्षमता रखते हैं. पंजाब के अंदर जिन लोगों का इंडस्ट्री और व्यापार में स्टेक है, अगर उनको लगने लगा कि उनका निवेश सुरक्षित है तो ये एक-डेढ लाख करोड़ रुपए का निवेश करने की क्षमता रखते हैं. इसलिए हमारा मकसद है कि इंडस्ट्री के मौजूदा महौल को ठीक किया जाए. बीते 15-20 में पंजाब के अंदर माहौल ऐसा हुआ कि सारी इंडस्ट्री पंजाब से निकल कर दूसरे राज्यों में जाने लगी. हमें उन इंडस्ट्री को वापस लाना है.

दिल्ली में स्वास्थ्य-शिक्षा, बिजली-पानी के क्षेत्र में क्रांति आ गई:  केजरीवाल   

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में स्वास्थ्य-शिक्षा, बिजली-पानी के क्षेत्र में क्रांति आ गई. दिल्ली में कई क्षेत्रों के अंदर शानदार काम चल रहा है. दिल्ली के कामों को देखकर पंजाब के लोगों ने हमें वोट दे दिया. पंजाब में हमारी सरकार बनी. जब पंजाब में हमारी सरकार बनी और भगवंत मान मुख्यमंत्री बने तो कई लोग कहते थे कि ये तो कलाकार हैं. ये सरकार चला पाएंगे या नहीं चला पाएंगे. आज अमृतसर की ट्रैफिक समस्या का समाधान हो गया है. अगर अमृतसर की ट्रैफिक की समस्या हल हो गई है तो हम दिल्ली वाले भी भगवंत मान से सीखेंगे कि ट्रैफिक की समस्या कैसे हल करनी है. पंजाब में सिविल एडमिनिस्ट्रेशन बहुत अच्छा हो गया है. ग्रीन स्टैम्प पेपर से बड़ा कोई सिंगल विंडो सिस्टम नहीं हो सकता. मैंने सीआईआई और फिक्की के प्रोग्राम अटेंड किए हैं. सब जगह एक बात कही जाती है कि हम सिंगल विंडो सिस्टम करेंगे. कहीं कोई सिंगल विंडो सिस्टम नहीं होता है. मैंने ग्रीन स्टैंप पेपर से ज्यादा प्रभावशाली सिंगल विंडो आज तक नहीं देखा. यह भगवंत मान के दिमाग की उपज है.

पंजाब के 80-85 फीसद घरों में फ्री बिजली मिल रही: भगवंत मान  

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा, अगर लोगों को यकीन हो जाए कि उनके टैक्स से उन्हें ही सुविधाएं मिलेंगी तो लोग टैक्स देने लग जाते हैं. उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल जी यह देखने आए हैं कि उनकी दी गई गारंटी पूरी हो रही है या नहीं. इसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं. उन्होंने कहा कि वादे तो सब करते हैं, लेकिन पूरे नहीं करते हैं. हम यहां ये बताने आए हैं कि हमने चुनाव के दौरान जो आपसे वादे किए थे, उसमें से क्या-क्या वादे अब तक पूरा कर दिए हैं. हम पंजाब को फ्री बिजली दे रहे हैं. हम बिजली बोर्ड को घाटे में भी नहीं जाने दे रहे हैं. आज पंजाब के 80-85 फीसद घरों में फ्री बिजली मिल रही है. हम वही वादे करते हैं, जो हम पूरी कर सकें.

सीएम भगवंत मान ने इंडस्ट्री को लेकर कहा कि हर व्यापारी चाहता है कि जहां लड़ाई-झगड़े और फसाद नहीं होता है और जहां सरकारें इंडस्ट्री का सहयोग करती हों, वो वहां पर अपनी इंडस्ट्री लगाएंगे. जब तक सरकार इंडस्ट्री का सहयोग नहीं करेगी तब तक उद्योगपति उस पर कैसे विश्वास करेंगे. उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री अन्नदाता है. सरकार पर इनके विश्वास से बड़ा इनाम नहीं हो सकता है. उद्योगपति सबसे बाद में विश्वास देता है. उद्योगपति जब सरकारों पर विश्वास करता है, जब वहां भ्रष्टाचार कम हो, कानून-व्यवस्था ठीक हो और सरकार उनको टैक्स दाता समझे, न कि उनको टैक्स चोर समझे. अगर लोगों को इस बात का यकीन हो जाए कि उनके टैक्स के पैसे से उनको सुविधाएं मिलेंगी तो लोग खुद टैक्स देने लग जाते हैं. 

कोई दिक्कत आती तो पॉलिसी बदल देंगे: भगवंत मान 

सीएम भगवंत मान ने कहा कि हमने पंजाब में इंडस्ट्री पॉलिसी बनाई है. मेरी अपील है कि व्यापारी इस पॉलिसी का इस्तेमाल करें, अगर उनको कोई दिक्कत आती है तो हम इसको बदल देंगे. उन्होंने कहा कि पंजाब देश का पहला राज्य होगा, जो सड़क सुरक्षा फोर्स बनाएगा. पंजाब में हर साल सड़क दुर्घटना में 5200 लोग मरते हैं. अब हर 30 किलोमीटर की दूसरी पर पुलिस की गाड़ी गश्त करती मिलेगी. पुलिस को दुबई पुलिस की तरह टोयटा गाड़ी दी जाएगी, जो घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाने में सक्षम होंगे.