logo-image

पाकिस्तान से लौटे श्रद्धालुओं ने हेल्थ विभाग की टीम पर किया हमला, कोरोना रिपोर्ट के पेपर फाड़े

पाकिस्तान गए 818 श्रद्धालुओं में से काफी बड़ी संख्या में श्रद्धालु कोरोना संक्रमित होकर लौटे हैं. भारत पहुंचने पर जब उनका कोविड-19 टेस्ट किया गया तो तकरीबन 200 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

Updated on: 22 Apr 2021, 06:24 PM

highlights

  • 818 श्रद्धालुओं में से 200 यात्री कोरोना संक्रमित निकले
  • कोरोना संक्रमित यात्रियों ने हेल्थ विभाग की टीम पर हमला

नई दिल्ली:

12 अप्रैल को वैशाखी पर पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब और पंजा साहिब गुरुद्वारा साहिब में माथा टेकने गए 818 श्रद्धालुओं में से काफी बड़ी संख्या में श्रद्धालु कोरोना संक्रमित होकर लौटे हैं. भारत पहुंचने पर जब उनका कोविड-19 टेस्ट किया गया तो तकरीबन 200 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. अंतरराष्ट्रीय अटारी सीमा पर वीरवार को पहुंचे इन श्रद्धालुओं का मोबाइल वैन में टेस्ट किया गया. एक साथ 200 श्रद्धालुओं के संक्रमित होने की जानकारी मिलने पर वे भड़क उठे. कुछ श्रद्धालुओं ने हेल्थ विभाग की टीम के साथ दुर्व्यवहार किया. 

ये भी पढ़ें- कोरोना के कारण पीएम मोदी ने रद्द किया प. बंगाल दौरा, करेंगे उच्चस्तरीय बैठक

बड़ी संख्या में कोविड-19 पॉजिटिव निकलने पर कुछ यात्री भड़क गए और उन्होंने हेल्थ विभाग की टीम पर हमला बोल दिया. उन्होंने कोरोना रिकॉर्ड से जुड़े सभी दस्तावेजों को फाड़ दिया और भागने की कोशिश करने लगे. श्रद्धालुओं पर डाक्टरों को गालियां तक देने का आरोप है. हालांकि श्रद्धालुओं का आरोप है कि मोबाइल वैन में कार्यरत एक स्वास्थ्य कर्मी ने शराब पी रखी थी. गुस्साए श्रद्धालुओं ने पंजाब सरकार मुर्दाबाद के नारे लगाए और टेस्ट रिपोर्ट्स फाड़ डाली. श्रद्धालुओं ने कहा कि वह भारत से निगेटिव गए थे तो दस दिन में पाजिटिव कैसे हो गए.

घटना की जानकारी सिविल सर्जन कार्यालय तक पहुंची तो सहायक सिविल सर्जन डॉ. अमरजीत सिंह ने पुलिस कमिश्नर को सूचित किया. पुलिस कमिश्नर ने बार्डर सिक्योरिटी फोर्स के अधिकारियों से बात की. अधिकारियों ने फौरन स्थिति को संभाला. कोरोना पॉजिटिव श्रद्धालु निजी वाहनों और सरकारी बसों में स्वस्थ व्यक्तियों के साथ बैठकर घरों को लौट गए हैं. श्रद्धालु पंजाब सहित जम्मू, हरियाणा व दिल्ली से संबंधित हैं.

ये भी पढ़ें- ममता बनर्जी ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- सभी को मिले मुफ्त वैक्सीन

एसजीपीसी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने कहा कि पाकिस्तान से लौटे यात्रियों में से कुछ की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उन सभी लोगों को क्वारंटीन कर दिया गया है. वहीं कुछ यात्रियों द्वारा हेल्थ विभाग की टीम पर हमला करने के मामले में उन्होंने कहा कि यदि प्रशासन इन श्रद्धालुओं को भेजने की व्यवस्था नहीं कर सकता था तो उन्हें बताया होता. एसजीपीसी अपने स्तर पर वाहन भेजकर इन्हें सुरक्षित ढंग से होम आइसोलेट करवा देती.