News Nation Logo
Banner

कोरोना से खुद मर गया लेकिन 6 दिन में 23 को संक्रमित कर गया, 100 अन्य पर तलवार

पंजाब के नवांशहर (NawanShahr) के एक शख्स ने हफ्ते भर से कम समय में 23 लोगों को कोविड-19 (COVID-19) वायरस से संक्रमित कर दिया है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 27 Mar 2020, 03:42:11 PM
Nawanshahr Corona Virus

मरने के बाद पाया गया पॉजिटिव. बाद में 23 और निकले संक्रमित. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • एक शख्स ने हफ्ते भर से कम समय में 23 लोगों को कोरोना से संक्रमित कर दिया.
  • उसके संपर्क में 100 से ज्यादा लोग आए, लेकिन अभी तक सिर्फ 23 का टेस्ट पॉजिटिव.
  • महाराष्ट्र के सांगली के एक ही परिवार के 12 सदस्य कोरोना से पीड़ित पाए गए.

चंडीगढ़:

कोरोना वायरस (Corona Virus) किस कदर खतरनाक है, इसे पंजाब के नवांशहर (NawanShahr) के एक और उदाहरण से गंभीरता से समझा जा सकता है. यहां एक शख्स ने हफ्ते भर से कम समय में 23 लोगों को कोविड-19 (COVID-19) वायरस से संक्रमित कर दिया है. 18 मार्च को पंजाब (Punjab) के नवांशहर में कोरोना वायरस से मरने वाले शख्स 70 साल के बलदेव सिंह ने 6 दिन में ही 23 लोगों को कोरोना संक्रमण से पीड़ित कर दिया. वैसे उसके संपर्क में 100 से ज्यादा लोग आए थे, लेकिन अभी तक सिर्फ 23 लोगों का ही टेस्ट पॉजिटिव (Positive) आया है. इसके बाद 15 गांवों को भी सील कर दिया गया है. इससे पहले महाराष्ट्र के सांगली के एक ही परिवार के 12 सदस्य कोरोना से पीड़ित पाए गए थे.

यह भी पढ़ेंः कोरोना से जंग में जीतेगा भारत , इंडियन आर्मी ने शुरू किया 'ऑपरेशन नमस्ते', जानें कैसे मुंह की खाएगा COVID19

6 दिन में 22 गुना हो गए संक्रमित
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नवांशहर के पठलावा में जर्मनी से इटली होते हुए लौटे बलदेव सिंह की 18 मार्च को मौत हो गयी थी लेकिन जो भी इनके संपर्क में आया उनमें से कई कोरोना पॉजिटिव हो गए. मंगलवार को मिले तीन नए मामलों में से दो बलदेव सिंह का पोता और दोहता हैं. अभी तक जिले में मिले सभी मामले मृतक बलदेव सिंह से ही संबंधित हैं. 21 मार्च को बलदेव सिंह के 3 बेटे, 2 बेटियों 1 पोती और 1 साथी को कोरोना पॉजिटिव होने का पता चला, जबकि 22 मार्च को 2 बहुओं, 2 पोतियों, 2 साथियों और सरपंच को कोरोना पीड़ित होने का पता चला. 23 मार्च को पोते के कोरोना पीड़ित होने का पता चला और 24 मार्च को 1 दोहते, 2 पोते, 1 साढ़ू, साढ़ू के बेटे और सलहज के कोरोना पॉजिटिव होने का पता चला है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए भारत के मुकाबले इन देशों ने तो अपना पूरा खजाना ही खोल दिया

इतने लोग अब तक पॉजिटिव
यहां इस बात पर भी गौर करना होगा कि कैसे इस वायरस की चेन बनती गई और लोग संक्रमित होते गए. 3 दिन में पीड़ितों की संख्या 8 गुना, 5 दिन में 16 गुना और 6 दिन में 22 गुना हो गयी. यही इस बीमारी का सबसे बड़ा खतरा है. जो एकदम से कई गुना बढ़ता चला जाता है. इस मामले के सामने आने के बाद लोगो में काफी दहशत का माहौल है क्योकि 70 साल के बलदेव सिंह ने अपनी मौत से कुछ दिन पहले ही आनंदपुर साहिब में होला मोहल्ला में भी शिरकत की थी. मौजूदा हालातों को देखते हुए राज्य में कर्फ्यू लगा दिया गया है. लेकिन इस पूरी चेन को ढूंढा जाना अभी भी बाकी है. इस तरह के कई मामले अभी सामने आ सकते हैं ऐसे में सरकार और प्रशासन लोगों से घर में रह कर कोरोना की चेन को तोड़ने में मदद करने की अपील कर रहे हैं.

First Published : 27 Mar 2020, 03:42:11 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×