logo-image

राघव चड्ढा ने ली राज्यसभा की सदस्यता शपथ, बोले पंजाब के मु्द्दे राज्यसभा में उठाएंगे

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा ने आज संसद में राज्यसभा सांसद के पद की शपथ ग्रहण की. राघव चड्ढा को सहज और सरल युवा नेता के रूप में जाना जाता है. दिल्ली में अपनी छाप छोड़ने के बाद, पंजाब में आम आदमी पार्टी की सोच और सकारात्मक कार्यों का नेतृत

Updated on: 02 May 2022, 05:45 PM

नई दिल्ली :

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा ने आज संसद में राज्यसभा सांसद के पद की शपथ ग्रहण की. राघव चड्ढा को सहज और सरल युवा नेता के रूप में जाना जाता है. दिल्ली में अपनी छाप छोड़ने के बाद, पंजाब में आम आदमी पार्टी की सोच और सकारात्मक कार्यों का नेतृत्व कर रहे हैं. उन्हें न केवल राष्ट्र निर्माण के प्रति अपने राजनीतिक कौशल का इस्तेमाल करते हुए देखा जाता है, बल्कि कई राज्यों विशेष रूप से नई दिल्ली और पंजाब में बड़े पैमाने पर पार्टी के संगठन को सशक्त बनाने, अभियानों की रूपरेखा तैयार कर उनको लागू करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए देखा जाता है.

यह भी पढ़ें : नोएडा-गाजियाबाद में लगाया गया कर्फ्यू! COVID-19 के मद्देनज़र धारा 144 लागू

लंबे समय से उनका मिशन भारत के युवाओं को सशक्त बनाने और राजनीति में आगे लाने की दिशा में भी रहा है. वह आम आदमी पार्टी के सबसे कम उम्र के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में सुर्खियों में आए. जिन्हें दैनिक समाचार चैनलों पर अनुभवी राजनेताओं से बहस करते देखा जाता था. इन टीवी डिबेट से सोशल मीडिया पर उन्हें पसंद करने वाले फैन्स का एक बड़ा वर्ग तैयार हो गया. राघव चड्ढा के आप से जुड़ने की एक दिलचस्प कहानी है. उन्होंने मॉडर्न स्कूल, बाराखंभा रोड, नई दिल्ली से पढ़ाई की. दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक (बी.कॉम) किया और उसके बाद अपने पहले प्रयास में चार्टर्ड अकाउंटेंसी पूरी की.

उन्होंने ग्रांट थॉर्नटन, डेलॉइट, श्याम मालपानी जैसे उल्लेखनीय ब्रांडों के साथ काम किया और चार्टर्ड एकाउंटेंट का अभ्यास जारी रखा. इसके बाद राघव चड्ढा ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) में दाखिला लेकर वहां एक बुटीक वेल्थ मैनेजमेंट फर्म की स्थापना की. यह वह दौर था जब अन्ना आंदोलन अपने चरम पर था. चूँकि आंदोलन अपने अंतिम चरण की ओर था. इसलिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने अभी तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया था कि राजनीतिक दल बनाया जाए या नहीं.