logo-image

सिद्धू या चन्नी ? राहुल आज पंजाब चुनाव के लिए CM फेस की घोषणा करेंगे

पार्टी के पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश चौधरी ने शुक्रवार को कहा था, 6 फरवरी को राहुल गांधी लुधियाना जाएंगे और वहां से दोपहर में एक वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे .

Updated on: 06 Feb 2022, 07:16 AM

चंडीगढ़:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक वर्चुअल रैली के लिए लुधियाना की अपनी यात्रा के दौरान रविवार को आगामी पंजाब चुनावों के लिए पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करेंगे.पार्टी के पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश चौधरी ने शुक्रवार को कहा था, 6 फरवरी को राहुल गांधी लुधियाना जाएंगे और वहां से दोपहर में एक वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे और सीएम चेहरे की घोषणा करेंगे. 27 जनवरी को पंजाब की अपनी अंतिम यात्रा के दौरान गांधी ने जालंधर में एक वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए घोषणा की थी कि कांग्रेस जल्द ही 20 फरवरी को होने वाले चुनावों के लिए अपने मुख्यमंत्री पद की घोषणा करेगी और इस पर पार्टी कार्यकर्ताओं से परामर्श करने के बाद निर्णय लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : UP Election : BJP नेता और पहलवान बबीता फोगाट की गाड़ी पर हमला

पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से प्रतिक्रिया लेने के अलावा कांग्रेस ने कथित तौर पर जनता की राय भी मांगी है कि एक ऑटोमेटेड कॉल प्रणाली के माध्यम से उसका मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होना चाहिए. ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू या वर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे. पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा से पहले सिद्धू ने कहा था कि शीर्ष पर बैठे लोग कमजोर मुख्यमंत्री चाहते हैं. सिद्धू ने गुरुवार को अमृतसर में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा था, शीर्ष पर बैठे लोग एक कमजोर मुख्यमंत्री चाहते हैं जो उनकी धुन पर नाच सके. हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि वह कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व का जिक्र कर रहे हैं या किसी और की.

सिद्धू ने कही थी संख्या दल की बात 
इससे पहले शनिवार को सिद्धू ने कहा था कि एक मुख्यमंत्री का चेहरा तय करेगा कि 60 उम्मीदवारों को विधायक के रूप में चुना जाता है या नहीं. सिद्धू ने कहा, 60 की संख्या का जिक्र करते हुए 117 सदस्यीय विधानसभा के साथ पंजाब में सरकार बनाने के लिए 59 से अधिक सांसदों की जरूरत है. सिद्धू ने इस बात पर भी जोर दिया कि एक व्यक्ति जिसके पास पंजाब का रोडमैप है और जिसे लोगों का भरोसा है, वह केवल 60 उम्मीदवारों को विधायक चुने जाने को सुनिश्चित कर सकता है.

चन्नी ने कहा था-सीएम फेस पर पार्टी के फैसले के साथ

दूसरी ओर, चन्नी ने कहा है कि वह पार्टी के उस उम्मीदवार का तहे दिल से समर्थन करेंगे, जिसे मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया जाएगा. मैंने जालंधर (वर्चुअल रैली) में मंच से पहले ही कहा था कि मैं सीएम चेहरे पर पार्टी के फैसले के साथ जाऊंगा. मैंने राहुल गांधी की उपस्थिति में मंच से पहले ही एक प्रतिबद्धता बना ली है कि जिसे भी सीएम का चेहरा बनाया जाएगा, मैं तहे दिल से पीछे हटूंगा. उनसे और यही प्रतिबद्धता नवजोत सिंह सिद्धू और अन्य नेताओं ने की है. उन्होंने कहा, जिस किसी के नाम की घोषणा की जाएगी, हम उसके साथ जाएंगे. गौरतलब है कि पिछले कई हफ्तों से सिद्धू और चन्नी दोनों ने प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से शीर्ष पद के लिए पार्टी का उम्मीदवार घोषित करने का दावा किया है. 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा के लिए मतदान 20 फरवरी को होना है. मतों की गिनती 10 मार्च को होगी.