logo-image

Punjab : पराली जलाने की घटनाओं में पिछले साल के मुकाबले 30% आई कमी

पिछले साल के मुकाबले सीएम भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के प्रयासों के स्वरूप पराली जलाने के मामलों में करीब 30 फीसदी कमी आई है.

Updated on: 11 Nov 2022, 10:12 PM

चंडीगढ़:

पिछले साल के मुकाबले सीएम भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के प्रयासों के स्वरूप पराली जलाने के मामलों में करीब 30 फीसदी कमी आई है. पंजाब के मुख्य सचिव विजय कुमार जंजूआ ने कृषि, विज्ञान और तकनीक, पर्यावरण, पेडा के अधिकारियों और डिप्टी कमिश्नरों संग एक हाईलेवल मीटिंग की. इस दौरान उन्होंने अफसरों को किसानों को पराली न जलाने के लिए प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने डिप्टी कमिश्नरों को पराली जलाने से रोकने के लिए इस कार्य के लिए योगदान देने वाले किसानों का सम्मान करने को भी कहा है. 

इस दौरान डिप्टी कमिश्नरों ने बैठक में बताया कि सैटेलाइट सिस्टम से हर आग की घटना को दिखाया जाता है, जबकि राज्य में इस बार बड़े स्तर पर पराली की बेलिंग की गई है और जिस जगह पर बेलिंग के बाद तटबंधों के नजदीक आग लगाई गई, उसे भी सैटेलाइट सिस्टम ने आग का पूरा आंकड़ा पेश कर दिया है. 

इस पर मुख्य सचिव ने कृषि विभाग को हिदायतें दीं कि 30 नवंबर तक सब्सिडी पर दी गईं मशीनों के पैसे लोगों के खातों में भेजे जाने सुनिश्चित बनाएं. साथ ही उन्होंने कृषि विभाग को हिदायतें जारी की है कि पराली की संभाल के लिए ब्लॉक स्तर पर जरूरत के अनुसार मशीनों की किस्मों संबंधी पूरा डेटा तैयार करके भेजा जाए. उन्होंने यह भी कहा कि पंचायतों और कोऑपरेटिव सोसाइटियों को पराली संभालने के लिए यंत्र और मशीनें सब्सिडी पर अधिक से अधिक मुहैया करवाई जाएं.