News Nation Logo
Banner

'आप' के हवाले पंजाब, भगवंत मान ने वादों को पूरा करने का भरोसा दिलाया 

आम आदमी पार्टी (AAP) के तूफान में किसी भी पार्टी का कोई नेता टिक नहीं सका. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू, प्रकाश सिंह बादल सब आप के सामने उड़ चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 10 Mar 2022, 11:55:19 PM
AAP

भगवंत मान, AAP (Photo Credit: NEWS NATION)

चंडीगढ़:  

उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर के साथ-साथ पंजाब विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आज जारी हो गए. चार राज्यों में जहां बीजेपी की सरकार बन रही है वही पर पंजाब में आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल को पीछे छोड़ते हुए 117 सीटों वाली विधानसभा में 92 सीटों को अपने खाते में कर लिया है. पंजाब में आम आदमी पार्टी की लहर में कांग्रेस के मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष भी बह गए. सीएम चन्नी दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़े थे लेकिन दोनों जगहों से उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. आप पंजाब में तूफान की तरह सब को उखाड़ फेंका. आम आदमी पार्टी को पंजाब में 117 सीटों में से 92 सीट मिली है तो कांग्रेस को 18, शिरोमणि अकाली दल को 4 और भाजपा को 2 सीटों पर संतोष करना पड़ा है. 

2017 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी 20 सीट जीतकर मुख्य विपक्षी दल बनी थी. लेकिन इस बार वह फिलहाल 92 सीटों पर अपना परचम लहरा कर सबको पीछे छोड़ दिया है. आप प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. आम आदमी पार्टी (AAP) के तूफान में किसी भी पार्टी का कोई नेता टिक नहीं सका. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू, प्रकाश सिंह बादल सब आप के सामने उड़ चुके हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस 77 सीटें जीतकर दस साल बाद सत्ता में लौटी थी. जबकि शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन केवल 18 सीटों तक सिमट गया था.

2017 के विधानसभा चुनाव के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री बने थे लेकिन चार साल के बाद कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर को हटाकर चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बना दिया. पंजाब में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल या गठबंधन को 59 सीटों का आंकड़ा हासिल करना होता है. इस बार कड़ी टक्कर चरणजीत सिंह चन्नी और आम आदमी पार्टी के भगवंत मान के बीच मानी जा रही थी. प्रचंड बहुमत की ओर बढ़ते हुए भगवंत मान ने लोगों को संबोधित करके अपने वादों को पूरा करने का भरोसा दिलाया.

First Published : 10 Mar 2022, 11:55:19 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.