logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

हरियाणा की तरह पंजाब में चन्नी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, प्राइवेट जॉब में आरक्षण देने की तैयारी

हरियाणा की तर्ज पर पंजाब सरकार इस तरह का फैसला लेने जा रही है, पंजाब में इस कानून के लागू होने पर बड़े मतभेद सामने आ सकते हैं.

Updated on: 16 Nov 2021, 08:37 AM

highlights

  • सीएम चरणजीत सिंह चन्नी कानूनविदों से राय ले रहे हैं
  • पंजाब के कई शहरों में पूर्वांचल की बड़ी आबादी है, ऐसे में मतभेद होंगे
  • पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं

नई दिल्ली:

हरियाणा की तर्ज पर पंजाब में भी प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में आरक्षण देने की योजना पर काम हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चन्नी सरकार पंजाब के लोगों को अधिक तरजीह देने के लिए लोक रिजर्वेशन कानून लाने की तैयारी में लगी है. पंजाब में इस कानून के लागू होने की सूरत में बड़े मतभेद सामने आ सकते हैं. इसका कारण है कि पंजाब के कई शहरों में पूर्वांचल की बड़ी आबादी है. ऐसा कहा जा रहा है कि इसे लेकर सीएम चरणजीत सिंह चन्नी कानूनविदों से राय ले रहे हैं. चन्नी के अनुसार हरियाणा, हिमाचल में स्थानीय लोगों को रोजगार में प्राथमिकता दी जाती है. ऐसे में पंजाब में भी पंजाबियों को तवज्जो दी जानी चाहिए. 

ये भी पढ़ें: यूपी बना देश में सबसे ज्यादा एक्सप्रेस-वे वाला राज्य, 2024 तक शुरू होंगे 3 नए एक्सप्रेस-वे 

बता दें कि पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले सीएम चन्नी आम जनता के बीच लोकप्रिय होने के लिए तरह-तरह के ऐलान कर रहे हैं. बीते दिनों राज्य के 36 हजार कर्मचारियों को पक्ता करने का वादा करा था. इसके साथ ही पंजाब सरकार ने दिहाड़ी मजदूरी बढ़ाकर 415.59 रुपये करने का निर्णय लिया. 

इससे पहले CM चरणजीत चन्नी ने बिजली 3 रुपये सस्ती कर दिवाली तोहफा दिया. इस दौरान राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी का इजाफा करने की भी घोषणा की थी. पंजाब में घरेलू बिजली उपभोक्ता जो सात किलोवाट तक बिजली का उपयोग करते हैं, अब उनको रियायती दरों पर बिजली दी जाएगी.  

ऐसे लोकलुभावन फैसलों के बारे में जब चन्नी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान के छात्र रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह जानते हैं कि किस तरह लोगों को टैक्स का बोझ डाले बिना उन्हें रियायत देनी है. उन्होंने कहा कि वह सरकारी खर्च में कटौती कर और टैक्स चोरी पर शिकंजा कसेंगे. चन्नी के अनुसार वह भ्रष्टाचार को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे.