पंजाब सरकार ने शुरू की घर-घर राशन स्कीम, हर माह करीब डेढ़ करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

इस योजना के लागू होने से लाभार्थियों का कीमती वक्त बचेगा. इससे उन्हें घंटों राशन की लाइनों में नहीं लगना होगा, अनाज की कालाबाज़ारी पर भी लगाम लगेगी

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
bhagwant mann

bhagwant mann( Photo Credit : social media)

पंजाब सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘घर घर राशन’ आज यानि शनिवार से शुरू हो गई है. इससे करीब डेढ़ करोड़ लाभार्थियों को घर बैठे राशन मिलेगा. भगवंत मान सरकार ने लोगों के घरों तक राशन पहुंचने का वादा किया था. इसे आज पूरा कर दिया गया है. इस स्कीम को लेकर जनता के बीच उत्साह का माहौल है. पंजाब में लगातार आम जनता के कल्याण के लिए भगवंत मान सरकार नई-नई योजनाएं लेकर आ रही है. आपको बता दें एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी पंजाब राज्य के खन्ना इलाके    में है.

Advertisment

खन्ना इलाके से ही आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस योजना की शुरुआत की है. घर-घर राशन योजना के तहत लाभार्थियों को हर माह घर बैठे राशन प्राप्त होगा. लाभार्थियों के पास आटा या आटा के बदले अनाज लेने का विकल्प रहेगा. 

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में बहुमत को लेकर तस्वीर साफ नहीं, अंतिम परिणामों से पहले आया सेना का बयान

 रोजगार के अवसर भी बढ़ने वाले हैं

इस योजना के लागू होने से लाभार्थियों का कीमती वक्त बचेगा. इससे उन्हें घंटों राशन की लाइनों में नहीं लगना होगा. इसके साथ अनाज की कालाबाज़ारी पर भी लगाम लगेगी. इस काम के लिए पंजाब सरकार 1500 से ज्यादा युवाओं को बतौर डिलीवरी एजेंट के तौर पर रखने वाली है. इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ने वाले हैं. 

करीब 1 करोड़ 46 लाख लाभार्थी हैं

गौरतलब है कि पंजाब में करीब 38 लाख राशनकार्ड धारक हैं. यहां पर करीब 1 करोड़ 46 लाख लाभार्थी हैं और कुल 20,500 सरकारी राशन की दुकानें हैं. इस तरह की स्कीम दिल्ली में भी आप सरकार लागू करना चाहती है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल लगातार दावा करते रहे हैं कि वे दिल्ली में भी घर-घर राशन योजना को लागू करना चाहते थे लेकिन अफसरशाही के कारण योजना जमीन पर नहीं उतर पाई और कागजों में ही सिमटकर रह गई.

रिपोर्ट- मोहित बख्शी

Source : News Nation Bureau

cm bhawant mann door to door ration scheme bhawant mann newsnation Punjab government AAP cm arvind kejriwal aam aadmi party punjab
Advertisment