logo-image

पराली से होने वाले वायु प्रदूषण पर लगाम के लिए पंजाब सरकार ने भेजा ये खास प्रस्ताव

दिल्ली में पराली से होने वाला वायु प्रदूषण कम करने के लिए पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार एयर क्वालिटी कमीशन को पंजाब एक प्रस्ताव भेजा है. इस में दिल्ली और पंजाब सरकार को प्रति एकड़ 500-500 और केंद्र सरकार को 1500 रुपए किसानों को देने का प्रस्ताव है.

Updated on: 27 Jul 2022, 07:32 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में पराली से होने वाला वायु प्रदूषण कम करने के लिए पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार एयर क्वालिटी कमीशन को पंजाब एक प्रस्ताव भेजा है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब सरकार ने एयर क्वालिटी कमीशन को एक प्रस्ताव भेजा है. उस प्रस्ताव के मुताबिक ₹2500रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों को पराली नहीं जलाने के लिए  कैश इंसेंटिव देने की बात कही गई है.उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह कि हम ₹2500 प्रति एकड़ किसानों को दे दें, फिर किसान चाहे जो मर्जी टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करें, जैसे मर्जी बिना जलाए पराली को निपटाएं.

उन्होंने बताया कि इसमें पंजाब सरकार ने प्रस्ताव रखा है कि ₹500 पंजाब सरकार देगी, ₹500 दिल्ली सरकार देगी और 1500 रुपए केंद्र सरकार को देना चाहिए. इस प्रस्ताव पर केजरीवाल ने कहा कि मैं समझता हूं कि एयर क्वालिटी कमीशन जब भी इस पर निर्णय लेगा तो दिल्ली सरकार हमेशा पॉल्यूशन को कम करने के लिए जो भी करना पड़ेगा, हम करेंगे. गौरतलब है कि सर्दी के मौसम में दिल्ली में पराली का धुआं लोगों के लिए जानलेवा होता है. दरअसल, पंजाब के गांवों में धान की फसल की कटाई के बाद पराली जलाने का सिलसिला भी शुरू हो जाता है. नवंबर में ज्यादातर किसान धान की फसल  की फसल काट लेते हैं. अगली फसल की बुआई की तैयारी करने के लिए वह खेतों में धान की कटाई के बाद बची पराली को जलाने लगते हैं, जिसका धुंआ पूरी दिल्ली को अपनी चपेट में ले लेता है. हालत इतनी खराब हो जाती है कि सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है.