logo-image

गन कल्चर को लेकर सख़्त मान सरकार, नियमों के उल्लंघन पर FIR होगी दर्ज 

हथियारों की औचक जांच होगी. इसके लिए आने वाले दिनों में अलग-अलग क्षेत्रों में यह जांच चलाई जाएगी. एफआईआर भी दर्ज होगी.

Updated on: 13 Nov 2022, 05:43 PM

highlights

  • हथियारों का सबके सामने प्रदर्शन करना सख्त मना है
  • हथियारों के लाइसेंस की अगले तीन माह के अंदर पूरी समीक्षा होगी
  • अलग-अलग क्षेत्रों में हथियारों को लेकर जांच चलाई जाएगी

नई दिल्ली:

पंजाब के सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने गन कल्चर  (Gun Culture) के खिलाफ के सख्त निर्देश दिए हैं. उन्होंने गन रखने और इसका प्रदर्शन करने को लेकर सख्त आदेश जारी किए हैं. आदेश में कहा गया है कि अब तक जारी सभी हथियारों के लाइसेंस की अगले तीन माह के अंदर पूरी समीक्षा होगी. कोई नया हथियार लाइसेंस तब तक नहीं मिलेगा, जब तक ​डीसी व्यक्तिगत रूप से संतुष्ट न हो कि ऐसा करने को लेकर कोई असाधारण आधार  है. हथियारों का सबके सामने प्रदर्शन करना सख्त मना है. सोशल मीडिया पर भी ऐसा प्रदर्शन न हो. हथियारों की औचक जांच होगी. इसके लिए आने वाले दिनों में अलग-अलग क्षेत्रों में यह जांच चलाई जाएगी. एफआईआर भी दर्ज होगी.  

किसी भी समुदाय के ​विरुद्ध अभद्र भाषा बोलने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.  हथियारों का जल्दबाजी या लापरवाही से प्रयोग करने में अक्सर मानव जीवन या दूसरों  की व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरा होता है. यह एक दंडनीय अपराध की तरह होगा. नियमों का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होगी. 

गौरतलब है कि सीएम भागवंत मान ने मई में ही उन गायकों को चेताया था जो अपने गानों में हथियारों या गन का नाम लेते हैं. उन्होंने पंजाब में बंदूक कल्चर की निंदा करते हुए कहा था कि इन गानों के कारण समाज में शत्रुता और हिंसा बढ़ाने का प्रयास न किया जाए. उन्होंने सुझाव दिया था ​कि पंजाबी गायक ऐसे गाने गाएं, जिनमें पंजाब की झलक दिखाई देती है. हमें गर्व महसूस हो. इससे भाईचारे और शांति का संदेश समाज में फैले. इसके साथ सामाजिक बुराइयों का खात्मा हो. इसके साथ नवचेतना जगाने का प्रयास हो.