logo-image

Election 2022: पंजाब चुनाव की तारीख का ऐलान, 14 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

पांचों राज्यों के विधानसभा (punjab assembly election 2022) चुनाव के साथ पंजाब की चुनाव तारीख का भी ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है. आपको बता दें कि पंजाब में 14 फरवरी को एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे. इसी के साथ आचार संहिता लागू कर दी गई है.

Updated on: 08 Jan 2022, 06:11 PM

highlights

  • पंजाब में केवल एक ही चरण में होगा मतदान 
  • पंजाब में चुनाव आचार संहिता लागू की गई 
  • पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 27 मार्च 2022 को खत्म 

नई दिल्ली :

पांचों राज्यों के विधानसभा (punjab assembly election 2022) चुनाव के साथ पंजाब की चुनाव तारीख का भी ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है. आपको बता दें कि पंजाब में 14 फरवरी को एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे. इसी के साथ आचार संहिता लागू कर दी गई है. वहीं सभी पांच राज्यों के साथ 10 मार्च को पंजाब चुनाव के नतीजे आ जाएंगे. आपको बता दें कि पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 27 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है.

यह भी पढें : Assembly Election 2022: 5 राज्यों चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें आपके राज्य कब होगा मतदान

चुनाव आयोग ने बताया कि पंजाब में 82% जनता को पहला डोज लग चुका है. वहीं, 46% लाेगों को दूसरा डोज लग चुका है. आयोग ने बताया कि राज्य में पॉजिटिविटी रेट 2.1% है. आयोग ने 15 जनवरी तक रोड शो, पदयात्रा, साइकिल बाइक रैली, पब्लिक रैली पर पाबंदी लगा दी है. चुनाव आयोग ने महामारी के व्यापक प्रसार को देखते हुए 15 जनवरी तक राजनीतिक रैलियों पर रोक लगा दी है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा बताया कि राजनीतिक पार्टियों को आज से 15 जनवरी तक रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा की इजाजत नहीं होगी. 15 जनवरी के बाद पर इस पर विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक कोई रैली नहीं होगी. कोई नुक्कड़ सभा नहीं होगी. जीत के जश्न की इजाजत नहीं होगी.

आपको बता दें कि पंजाब में कुल 117 सीटों पर चुनाव होना है. पिछले चुनाव की अगर बात करें तो कांग्रेस 77 सीटें जीतकर 10 साल बाद सत्ता में लौटी थी. अकाली दल-बीजेपी गठबंधन केवल 18 सीटों पर सिमट गया था. आम आदमी पार्टी 20 सीट जीतकर मुख्य विपक्षी दल बनी थी. इस बार क्या होगा. इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है. क्योंकि दो बार मुख्यमंत्री का बदला जाना. कैप्टन अमरेन्द्र का पार्टी छोड़ना चुनाव में काफी मायने रखेगा.