News Nation Logo

सुखजिंदर सिंह रंधावा होंगे पंजाब के नए डिप्टी सीएम: सूत्र

सबसे पहला नाम राहुल गांधी के करीबी सुनील जाखड़ (Sunil jakhar) का सामने आ रहा है. इसके साथ ही अंबिका सोनी का नाम भी सामने आया है. अंबिका सोनी (Ambika soni) कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी की करीबी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 20 Sep 2021, 12:29:49 AM
सुखजिंदर सिंह रंधावा

सुखजिंदर सिंह रंधावा (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

अमरिंदर सिंह के उत्तराधिकारी को लेकर बनी उत्सुकता रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पंजाब के अगले मुख्यमंत्री के रूप में दलित कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नाम को मंजूरी दिए जाने के साथ समाप्त हो गई। चन्नी, जो अमरिंदर सिंह के कैबिनेट में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री थे, काफी समय से मुख्यमंत्री के कटु आलोचक हो गए थे। उनकी नियुक्ति की घोषणा पार्टी के प्रदेश प्रभारी हरीश रावत ने ट्विटर पर की। रावत ने कहा, मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि श्री चरणजीत सिंह चन्नी को सर्वसम्मति से पंजाब के कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है। पता चला है कि कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नवनियुक्त नेता राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात कर नई सरकार बनाने का दावा पेश कर रहे हैं। 48 वर्षीय चन्नी प्रकाश सिंह बादल के नेतृत्व वाली अकाली-भाजपा सरकार के दौरान पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं।

पंजाब के निवर्तमान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रविवार को राज्य के अगले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी। अमरिंदर सिंह ने एक ट्वीट में कहा, चरणजीत सिंह चन्नी को मेरी शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है कि वह पंजाब के सीमावर्ती राज्य को सुरक्षित रखने और सीमा पार से बढ़ते सुरक्षा खतरे से हमारे लोगों की रक्षा करने में सक्षम हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अमरिंदर सिंह ने महीनों की राजनीतिक खींचतान के बाद शनिवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि उन्होंने 'अपमानित' महसूस करते हुए पद छोड़ दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि ''भविष्य की राजनीति का विकल्प हमेशा होता है और मैं उस विकल्प का इस्तेमाल करूंगा।'' अमरिंदर सिंह ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू को भी एक 'आपदा' करार दिया है और कहा है कि उन्हें सिद्धू अपने उत्तराधिकारी के रूप में स्वीकार्य नहीं होंगे।

कई घंटों तक चले उठापटक और मंथन के कई दौर के बाद कांग्रेस आलाकमान ने पंजाब की राजनीति के हिसाब से एक बड़ा फैसला करते हुए एक सिख दलित (चरणजीत सिंह चन्नी) को पंजाब का अगला मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान कर दिया। साफ जाहिर है कि पंजाब के दलित मतदाताओं को लुभाने के लिए यह फैसला किया गया है। हालांकि भाजपा ने कांग्रेस के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि सिर्फ कुछ महीनों के लिए एक दलित को सीएम बनाने से प्रदेश के दलित समुदाय को कोई लाभ नहीं होगा। इसके साथ ही भाजपा यह दावा भी कर रही है कि पंजाब का दलित काम की वजह से मोदी का साथ देगा।

सुखजिंदर सिंह रंधावा होंगे पंजाब के नए डिप्टी सीएम: सूत्र

कैप्टन को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता देगी कांग्रेस: हरीश रावत

अमरिंदर सिंह को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता देगी कांग्रेस: रावत

शपथ ग्रहण के बाद डिप्टी सीएम के नाम पर फैसला: हरीश रावत 

कल केवल चरनजीत सिंह चन्नी शपथ लेंगे: हरीश रावत

राज्यपाल से मिले चरनजीत सिंह चन्नी, कल 11 बजे लेंगे शपथ

चंडीगढ़ राजभवन पहुंचे चरन​जीत सिंह चन्नी, राज्यपाल से करेंगे मुलाकात

हरीश रावत का ऐलान- चरनजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के नए सीएम

पार्टी में नए सीएम को लेकर कोई मतभेद नहीं: सुखजिंदर सिंह रंधावा

सिद्धू समर्थक विधायक से सुखजिंदर सिंह रंधावा की मुलाकात।


जीरा विधानसभा के विधायक कुलबीर जीरा सिद्धू समर्थक विधायक हैं ।


सिद्धू खेमे के विधायकों को साधने की कोशिश में लगे हैं सुखजिंदर सिंह रंधावा।

पंजाब की खुशहाली और तरक्की के लिए काम करूंगा: रंधावा

कैप्टन अमरिंदर से मिलने जा रहे सुखजिंदर सिंह रंधावा

कैप्टन साहब के लिए हमेशा इज्जत रहेगी: सुखजिंदर सिंह

पंजाब: सुखजिंदर रंधावा ने गवर्नर से मिलने का समय मांगा 

पंजाब में होंगे 2 डिप्टी CM, अरुणा चौधरी और भरत भूषण साहू का नाम तय: सूत्र

सुखजिंदर सिंह रंधावा पंजाब के अगले सीएम हो सकते हैं. सूत्रों की मानें तो. सुखजिंदर सिंह रंधावा के आवास पर हलचल तेज हो गई है. कई विधायक उनके घर पहुंच रहे हैं. 

अंबिका सोनी ने कहा कि मैंने पंजाब मुख्यमंत्री पद के लिए मना कर दिया है और उन्हें कहा कि पंजाब मुख्यमंत्री का चेहरा कोई सिख होना चाहिए. 


चण्डीगढ़ के होटल Marriot के में विधायको और मंत्री का पहुंचने का सिलसिला शुरू. होटल में पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत, प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, अजय माकन और हरीश चौधरी मौजूद. सभी विधायको से राय ली जा रही है.

सूत्रों के हवाले से खबर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हाईकमान को धमकी दी है कि अगर उनकी पसंद का मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया तो फ्लोर टेस्ट के लिये तैयार रहे.

पंजाब सीएम की कुर्सी पर कौन बठेगा इसे लेकर कांग्रेस में मंथन चल रहा है. कांग्रेस पार्टी जट सिख और हिंदू चेहरे को लेकर दो हिस्सों में बंटी हुई है. एक खेमा मानता है कि पार्टी को किसी हिंदू को राज्य का मुख्यमंत्री बनाना चाहिए. लेकिन वही दूसरा खेमा चाहता है कि कोई जट सिख ही राज्य का चीफ मिनिस्टर बने और अगर पार्टी ऐसा नहीं करती है तो आने वाले विधानसभा चुनाव में उनको इसका काफी नुकसान हो सकता है.

सुनील जाखड़ के घर पर हलचल बढ़ी. कई विधायक उनके घर पहुंचे. 

विधायक दल की बैठक आज नहीं होगी. आज 11 बजे बैठक होनी थी. लेकिन इसे टाल दिया गया है. 

नवजोत सिंह सिद्धू के खेमे के सुखविंदर सिंह रंधावा के घर पर बन रही है रणनीति. इस मीटिंग में कैप्टन खेमे के श्याम सुंदर अरोड़ा और बलबीर सिद्दू भी पहुंचे.

सूत्रों के मुताबिक एक बड़ी खबर सामने आई है. अंबिका सोनी बनेगी पंजाब की सीएम. सोनिया गांधी से अंबिका सोनी की हुई बातचीत

अंबिका सोनी भी मुख्यमंत्री बनने की रेस में. अंबिका सोनी अभी पंजाब से सांसद हैं , सोनिया गांधी की सलाहकार भी रही हैं.कल देर रात तक दिल्ली में चली बैठक में अंबिका सोनी भी थी मौजूद.


 


 

पंजाब कांग्रेस के सभी विधायको को पार्टी कार्यालय आने के लिए बोला गया. 11 बजे विधायक दलों की बैठक होगी. जिसमें सीएम के नाम पर मुहर लगेगी. कल देर रात तक दिल्ली में भी बैठक चली. 

डिप्टी सीएम की रेस में चरणजीत सिंह और राजकुमार वेरका का नाम आगे चल रहा है. 


 

कांग्रेस पंजाब में दो डिप्टी सीएम का फार्मूला लागू कर सकती है. पंजाब चुनाव को देखते हुए दो डिप्टी सीएम में से एक दलित समुदाय और एक सिख समुदाय का हो सकता है. 

पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, नए सीएम का नाम आएगा सामने. 

First Published : 19 Sep 2021, 06:56:37 AM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.