logo-image

सुखजिंदर सिंह रंधावा होंगे पंजाब के नए डिप्टी सीएम: सूत्र

सबसे पहला नाम राहुल गांधी के करीबी सुनील जाखड़ (Sunil jakhar) का सामने आ रहा है. इसके साथ ही अंबिका सोनी का नाम भी सामने आया है. अंबिका सोनी (Ambika soni) कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी की करीबी है.

Updated on: 20 Sep 2021, 12:29 AM

नई दिल्ली :

अमरिंदर सिंह के उत्तराधिकारी को लेकर बनी उत्सुकता रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पंजाब के अगले मुख्यमंत्री के रूप में दलित कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नाम को मंजूरी दिए जाने के साथ समाप्त हो गई। चन्नी, जो अमरिंदर सिंह के कैबिनेट में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री थे, काफी समय से मुख्यमंत्री के कटु आलोचक हो गए थे। उनकी नियुक्ति की घोषणा पार्टी के प्रदेश प्रभारी हरीश रावत ने ट्विटर पर की। रावत ने कहा, मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि श्री चरणजीत सिंह चन्नी को सर्वसम्मति से पंजाब के कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है। पता चला है कि कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नवनियुक्त नेता राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात कर नई सरकार बनाने का दावा पेश कर रहे हैं। 48 वर्षीय चन्नी प्रकाश सिंह बादल के नेतृत्व वाली अकाली-भाजपा सरकार के दौरान पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं।

पंजाब के निवर्तमान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रविवार को राज्य के अगले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी। अमरिंदर सिंह ने एक ट्वीट में कहा, चरणजीत सिंह चन्नी को मेरी शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है कि वह पंजाब के सीमावर्ती राज्य को सुरक्षित रखने और सीमा पार से बढ़ते सुरक्षा खतरे से हमारे लोगों की रक्षा करने में सक्षम हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अमरिंदर सिंह ने महीनों की राजनीतिक खींचतान के बाद शनिवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि उन्होंने 'अपमानित' महसूस करते हुए पद छोड़ दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि ''भविष्य की राजनीति का विकल्प हमेशा होता है और मैं उस विकल्प का इस्तेमाल करूंगा।'' अमरिंदर सिंह ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू को भी एक 'आपदा' करार दिया है और कहा है कि उन्हें सिद्धू अपने उत्तराधिकारी के रूप में स्वीकार्य नहीं होंगे।

कई घंटों तक चले उठापटक और मंथन के कई दौर के बाद कांग्रेस आलाकमान ने पंजाब की राजनीति के हिसाब से एक बड़ा फैसला करते हुए एक सिख दलित (चरणजीत सिंह चन्नी) को पंजाब का अगला मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान कर दिया। साफ जाहिर है कि पंजाब के दलित मतदाताओं को लुभाने के लिए यह फैसला किया गया है। हालांकि भाजपा ने कांग्रेस के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि सिर्फ कुछ महीनों के लिए एक दलित को सीएम बनाने से प्रदेश के दलित समुदाय को कोई लाभ नहीं होगा। इसके साथ ही भाजपा यह दावा भी कर रही है कि पंजाब का दलित काम की वजह से मोदी का साथ देगा।

calenderIcon 22:22 (IST)
shareIcon

सुखजिंदर सिंह रंधावा होंगे पंजाब के नए डिप्टी सीएम: सूत्र

calenderIcon 21:39 (IST)
shareIcon

कैप्टन को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता देगी कांग्रेस: हरीश रावत

calenderIcon 21:38 (IST)
shareIcon

अमरिंदर सिंह को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता देगी कांग्रेस: रावत

calenderIcon 20:01 (IST)
shareIcon

शपथ ग्रहण के बाद डिप्टी सीएम के नाम पर फैसला: हरीश रावत 

calenderIcon 19:44 (IST)
shareIcon

कल केवल चरनजीत सिंह चन्नी शपथ लेंगे: हरीश रावत

calenderIcon 19:11 (IST)
shareIcon

राज्यपाल से मिले चरनजीत सिंह चन्नी, कल 11 बजे लेंगे शपथ

calenderIcon 18:25 (IST)
shareIcon

चंडीगढ़ राजभवन पहुंचे चरन​जीत सिंह चन्नी, राज्यपाल से करेंगे मुलाकात

calenderIcon 18:02 (IST)
shareIcon

हरीश रावत का ऐलान- चरनजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के नए सीएम

calenderIcon 17:07 (IST)
shareIcon

पार्टी में नए सीएम को लेकर कोई मतभेद नहीं: सुखजिंदर सिंह रंधावा

calenderIcon 17:00 (IST)
shareIcon

सिद्धू समर्थक विधायक से सुखजिंदर सिंह रंधावा की मुलाकात।


जीरा विधानसभा के विधायक कुलबीर जीरा सिद्धू समर्थक विधायक हैं ।


सिद्धू खेमे के विधायकों को साधने की कोशिश में लगे हैं सुखजिंदर सिंह रंधावा।

calenderIcon 16:37 (IST)
shareIcon

पंजाब की खुशहाली और तरक्की के लिए काम करूंगा: रंधावा

calenderIcon 16:12 (IST)
shareIcon

कैप्टन अमरिंदर से मिलने जा रहे सुखजिंदर सिंह रंधावा

calenderIcon 16:10 (IST)
shareIcon

कैप्टन साहब के लिए हमेशा इज्जत रहेगी: सुखजिंदर सिंह

calenderIcon 15:36 (IST)
shareIcon

पंजाब: सुखजिंदर रंधावा ने गवर्नर से मिलने का समय मांगा 

calenderIcon 15:29 (IST)
shareIcon

पंजाब में होंगे 2 डिप्टी CM, अरुणा चौधरी और भरत भूषण साहू का नाम तय: सूत्र

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

सुखजिंदर सिंह रंधावा पंजाब के अगले सीएम हो सकते हैं. सूत्रों की मानें तो. सुखजिंदर सिंह रंधावा के आवास पर हलचल तेज हो गई है. कई विधायक उनके घर पहुंच रहे हैं. 

calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

अंबिका सोनी ने कहा कि मैंने पंजाब मुख्यमंत्री पद के लिए मना कर दिया है और उन्हें कहा कि पंजाब मुख्यमंत्री का चेहरा कोई सिख होना चाहिए. 


calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

चण्डीगढ़ के होटल Marriot के में विधायको और मंत्री का पहुंचने का सिलसिला शुरू. होटल में पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत, प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, अजय माकन और हरीश चौधरी मौजूद. सभी विधायको से राय ली जा रही है.

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

सूत्रों के हवाले से खबर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हाईकमान को धमकी दी है कि अगर उनकी पसंद का मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया तो फ्लोर टेस्ट के लिये तैयार रहे.

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

पंजाब सीएम की कुर्सी पर कौन बठेगा इसे लेकर कांग्रेस में मंथन चल रहा है. कांग्रेस पार्टी जट सिख और हिंदू चेहरे को लेकर दो हिस्सों में बंटी हुई है. एक खेमा मानता है कि पार्टी को किसी हिंदू को राज्य का मुख्यमंत्री बनाना चाहिए. लेकिन वही दूसरा खेमा चाहता है कि कोई जट सिख ही राज्य का चीफ मिनिस्टर बने और अगर पार्टी ऐसा नहीं करती है तो आने वाले विधानसभा चुनाव में उनको इसका काफी नुकसान हो सकता है.

calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

सुनील जाखड़ के घर पर हलचल बढ़ी. कई विधायक उनके घर पहुंचे. 

calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

विधायक दल की बैठक आज नहीं होगी. आज 11 बजे बैठक होनी थी. लेकिन इसे टाल दिया गया है. 

calenderIcon 10:13 (IST)
shareIcon

नवजोत सिंह सिद्धू के खेमे के सुखविंदर सिंह रंधावा के घर पर बन रही है रणनीति. इस मीटिंग में कैप्टन खेमे के श्याम सुंदर अरोड़ा और बलबीर सिद्दू भी पहुंचे.

calenderIcon 10:12 (IST)
shareIcon

सूत्रों के मुताबिक एक बड़ी खबर सामने आई है. अंबिका सोनी बनेगी पंजाब की सीएम. सोनिया गांधी से अंबिका सोनी की हुई बातचीत

calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

अंबिका सोनी भी मुख्यमंत्री बनने की रेस में. अंबिका सोनी अभी पंजाब से सांसद हैं , सोनिया गांधी की सलाहकार भी रही हैं.कल देर रात तक दिल्ली में चली बैठक में अंबिका सोनी भी थी मौजूद.


 


 

calenderIcon 08:07 (IST)
shareIcon

पंजाब कांग्रेस के सभी विधायको को पार्टी कार्यालय आने के लिए बोला गया. 11 बजे विधायक दलों की बैठक होगी. जिसमें सीएम के नाम पर मुहर लगेगी. कल देर रात तक दिल्ली में भी बैठक चली. 

calenderIcon 07:02 (IST)
shareIcon

डिप्टी सीएम की रेस में चरणजीत सिंह और राजकुमार वेरका का नाम आगे चल रहा है. 


 

calenderIcon 07:01 (IST)
shareIcon

कांग्रेस पंजाब में दो डिप्टी सीएम का फार्मूला लागू कर सकती है. पंजाब चुनाव को देखते हुए दो डिप्टी सीएम में से एक दलित समुदाय और एक सिख समुदाय का हो सकता है. 

calenderIcon 07:00 (IST)
shareIcon

पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, नए सीएम का नाम आएगा सामने.