logo-image

Punjab: गुरु रविदास वाणी अध्ययन सेंटर की आधारशिल रखेंगे CM केजरीवाल और मान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( CM Arvind Kejriwal ) और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवान सिंह मान ( Punjab CM Bhagwan Singh Mann ) आज पंजाब के जालंधर पहुंचे

Updated on: 25 Mar 2023, 02:22 PM

New Delhi:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( CM Arvind Kejriwal ) और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवान सिंह मान ( Punjab CM Bhagwan Singh Mann ) आज पंजाब के जालंधर पहुंचे. दोनों नेता यहां डेरा सचखंड बल्ला में  शिरकत करेंगे. इस दौरान आप संयोजक अरविंद केजरीवाल और सीएम भगवंत मान गुरु रविदास वाणी अध्ययन सेंटर के नींव का पत्थर रखेंगे. जानकारी के अनुसार सरकार डेरा बल्ला को ₹25 करोड़ का चेक दिया जाएगा.

पुलिस प्रशासन ने बढ़ाई चौकसी

आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस की चन्नी सरकार में इसके अध्ययन केंद्र बनाने का वादा किया गया था. दोनों मुख्यमंत्रियों के दौरे को लेकर विधायक बलकार सिंह और उपायुक्त जसप्रीत सिंह ने डेरा सचखंड बल्ला में तैयारियों का जायजा लिया. दोनों बड़े नेताओं के दौरे से पहले पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के सारे इंतजाम पुख्ता कर लिए थे. हर तरह की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है. हर आने जाने वाले व्यक्ति की चेकिंग की जा रही है.

डेरा सचखंड बलान के बारे में

डेरा सचखंड बलान रविदास समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण डेरों में से एक है और राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय राजनीति में भी प्रमुख भूमिका निभाता है. रविदास की शिक्षाओं के आधार पर, डेरा सचखंड बलान एक शक्तिशाली रविदासिया धार्मिक मंदिर है जो 1980 के दशक से फल-फूल रहा है. डेरा की स्थापना 21वीं सदी में हुई थी और इसे रविदासिया दलितों के लिए पवित्र माना जाता है, जो दोआबा क्षेत्र में प्रमुख हैं.