logo-image

चुनाव से पहले पंजाब के CM चन्नी के भतीजे को ED ने किया गिरफ्तार

कुछ दिन पहले ही ईडी की टीम द्वारा पंजाब में अवैध बालू खनन को लेकर की गई छापेमारी में 8 करोड़ रुपये से अधिक नकद, 21 लाख रुपये का सोना और 12 लाख रुपये की रोलेक्स घड़ी बरामद हुई थी.

Updated on: 04 Feb 2022, 10:07 AM

highlights

  • रेत खनन मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया है
  • ईडी आज दोपहर 12 बजे हनी को जालंधर कोर्ट में पेश करेगा
  • कुछ दिन पहले ही बरामद हुए थे 8 करोड़ से अधिक रुपये 

 

चंडीगढ़:

Illegal Sand Mining Case : पंजाब विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. रेत खनन मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने सीएम चन्नी के भतीजे भूपेंद्र सिंह हनी को गिरफ्तार किया है. हनी को मनी लॉन्ड्रिंग के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया है. ईडी ने हनी को गुरुवार को पूछताछ के लिए बुलाया था. ईडी आज दोपहर 12 बजे हनी को जालंधर कोर्ट में पेश करेगा. कुछ दिन पहले ही ईडी की टीम द्वारा पंजाब में अवैध बालू खनन को लेकर की गई छापेमारी में 8 करोड़ रुपये से अधिक नकद, 21 लाख रुपये का सोना और 12 लाख रुपये की रोलेक्स घड़ी बरामद हुई थी. इसके साथ ही कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जब्त किए गए थे. बताया जा रहा है कि इस जब्ती में ज्यादातर नकदी भूपेंद्र सिंह हनी के ठिकाने से मिली है. 

यह भी पढ़ें : CM योगी आज गोरखपुर से करेंगे नामांकन दाखिल, राज्य में चढ़ेगा सियासी पारा

भूपेंद्र सिंह हनी क्यों फंसे?

ईडी सूत्रों के मुताबिक, छापेमारी के दौरान उपेंद्र सिंह उर्फ ​​हनी अपने मोहाली स्थित घर पर मौजूद था. जब ईडी के जांच अधिकारियों ने उनसे बरामद हुए करोड़ों रुपये के बारे में पूछताछ की तो न तो वह खुद कोई बैंक पर्ची दिखा पाए और न ही बता सके कि यह पैसा किसका है या कहां से आया है. ईडी ने इस मामले में हनी और उनकी कंपनी के दो और निदेशकों से पूछताछ की थी. ईडी को कंपनी के जरिए काले धन की हेराफेरी का शक है. ईडी सूत्रों के मुताबिक अवैध बालू खनन मामले में मुख्य आरोपी कुदरतदीप सिंह और भूपिंदर सिंह हनी एक अन्य व्यक्ति संदीप के साथ प्रोवाइडर्स ओवरसीज कंपनी में डायरेक्टर हैं. इस कंपनी का गठन उसी साल 25 अक्टूबर 2018 को हुआ था, जब पंजाब पुलिस ने अवैध खनन मामले में प्राथमिकी दर्ज की थी.

ईडी को शक, काला धन को किया गया सफेद

इस कंपनी के पास केवल 60 हजार रुपए की पैड-अप पूंजी थी और कुल अधिकृत राशि 5 लाख रुपए थी. ईडी को शक है कि इसी कंपनी के जरिए काला धन भी सफेद किया गया है. ईडी ने हनी से इस कंपनी से जुड़े सभी दस्तावेज पेश करने को भी कहा था. पंजाब की 117 सीटों पर 20 फरवरी को वोटिंग हो रही है. ऐसे में विपक्ष अब इस मुद्दे पर कांग्रेस पर और तीखा हमला करेगा.