logo-image

Punjab: भगवंत मान सरकार का करप्शन पर कड़ा प्रहार, हेल्पलाइन नंबर से 300 भ्रष्ट अफसर गिरफ्तार

भगवंत मान सरकार ने भ्रष्ट अफसरों पर नकेल कसने के लिए एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर जारी किया था। पंजाब सरकार के आंकड़ो के अनुसार, अब तक 300 भ्रष्ट अधिकारियों को गिरफ्त में लिया गया है.

Updated on: 26 May 2023, 05:15 PM

highlights

  • एक साल में करीब 300 भ्रष्ट अधिकारियों को पकड़ा
  • सीएम भगवंत मान ने 17 मार्च 2022 को ये हेल्पलाइन नंबर जारी किया था
  • वीडियो और ऑडियो वॉट्सएप के नंबर पर भेज सकते हैं

नई दिल्ली:

पंजाब चुनाव के वक्त आम आदमी पार्टी ने अपने प्रचार में भ्रष्टाचार का मुद्दा जमकर उठाया था. इसे जड़ से मिटाने का वादा लोगों से किया था. इस वादे को निभाते हुए भगवंत ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग छेड़ रखी है. आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही सरकार ने एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर जारी किया था. सरकार का दावा था कि इस मुहिम से भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी. ऐसा हुआ भी. बीते एक साल में भगवंत मान सरकार ने कई भ्रष्ट अफसरों को गिरफ्तार किया है. आंकड़ों के मु​ताबिक एक साल में करीब 300 भ्रष्ट अधिकारियों को पकड़ा गया. यह सब हो पाया पंजाब सरकार की एंटी करप्शन हेल्पलाइन की बदौलत. इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से भ्रष्ट अधिकारियों की सूचना मिल सकी.

सरकार ने इन 300 क​र्मचारियों पर एक्शन लेते उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. इस एंटी करप्शन हेल्पलाइन की सफलता पर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा, 'एंटी करप्शन हेल्पलाइन की एक साल की सफलता.. हम लगातार पंजाब को भ्रष्टाचार मुक्त बना रहे हैं'. उनका कहना है ​कि इस नंबर से आम जनता को  बड़ी ताकत मिली है. 

 

वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग को नंबर पर भेजें

आपको बता दें कि सीएम भगवंत मान ने 17 मार्च 2022 को ये हेल्पलाइन नंबर जारी किया था. कहा गया था कि यह नंबर उनका पर्सनल वॉट्अप नंबर होगा. मान ने तब कहा था कि अगर पंजाब में आपसे कोई घूस मांगता है तो मना न करें, वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग करके हेल्पलाइन नंबर पर भेज दें. इस शिकायत पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी. किसी भी अपराधी को छोड़ा नहीं जाएगा. एक वीडियो संदेश में मान ने कहा था सिस्टम में 99 प्रतिशत लोग ईमानदार हैं. वहीं मात्र एक प्रतिशत लोगों की वजह से सिस्टम बिगड़ जाता है. उन्होंने कहा था कि वे ईमानदार और निष्ठावान अधिकारियों के साथ हमेशा खड़े हैं. कोई भी नेता किसी अधिकारी को हफ्ता वसूली के नाम पर परेशान नहीं करेगा. 

शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी

दिल्ली की तर्ज पर इस हेल्पलाइन की शुरूआत की गई थी. पंजाब में हेल्पलाइन नंबर की शुरूआत होने पर सीएम केजरीवाल ने कहा था कि जब कोई आपसे रिश्वत की मांगे तो उसे मना बिल्कुल न करें. उसकी बातचीत को रिकॉर्ड करके, इसका वीडियो और ऑडियो वॉट्सएप के नंबर पर भेज सकते हैं. तब सीएम केजरीवाल ने जनता से कहा कि वह विश्वास दिलाते हैं कि शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी. 

सख्त कार्रवाई की जाएगी

भ्रष्टाचार के खिलाफ AAP सख्त पंजाब में भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन शुरू करने की घोषणा पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि जब कोई आपसे रिश्वत मांगे तो उसे मना न करें, बल्कि बातचीत रिकॉर्ड करें और वीडियो-ऑडियो वॉट्सएप नंबर पर भेजें. हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि तत्काल सख्त कार्रवाई की जाएगी.