logo-image
लोकसभा चुनाव

Punjab की जेलों में खत्म किए VIP सेल, सीएम भगवंत मान का बड़ा ऐलान

जेलों में लगातार तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. भगवंत मान की सरकार बनने के बाद से पंजाब की सभी जेलों से अब तक 710 मोबाइल फोन (Mobile Phone) बरामद किए गए हैं. 

Updated on: 14 May 2022, 01:45 PM

highlights

  • मान सरकार ने वीआईपी कल्चर को खत्म करने के लिए नया कदम उठाया
  • पंजाब की सभी जेलों से अब तक 710 मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं
  • जेल के सभी वीआईपी कमरों को अब जेल प्रबंधन ब्लॉक में बदला जाएगा

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने शनिवार को राज्य की जेलों में वीआईपी सेल खत्म करने का ऐलान किया है.  मान सरकार ने वीआईपी (VIP) कल्चर को खत्म करने के लिए यह नया कदम उठाया है. पंजाब की जेलों से मोबाइल फोन बरामद होने के लगातार बढ़ते मामलों पर मान सरकार ने सख्त रुख अपनाया है. इसके साथ ही जेलों में लगातार तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. भगवंत मान की सरकार बनने के बाद से पंजाब की सभी जेलों से अब तक 710 मोबाइल फोन (Mobile Phone) बरामद किए गए हैं. 

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बताया कि उन्होंने कहा कि चाहे जो हो जाए वह और उनकी सरकार अब जेल के अंदर से संचालित होने वाले काले धंधे को नहीं चलने देंगे. हम सभी अपराधियों को सुधारेंगे. इसको लेकर पंजाब की जेलों में तैनात सीनियर अधिकारियों और सभी जेल कर्मचारियों को लगातार चेतावनी दी जा रही है. उन्होंने कहा कि काम में लापरवाही बरतने वाले कुछ अधिकारियों को सस्पेंड भी किया गया है.

जेल प्रबंधन ब्लॉक में बदले जाएंगे वीआईपी कमरे

भगवंत मान  ने कहा कि हम वीआईपी कल्चर खत्म करने के लिए विभिन्न जगहों के कर्मचारियों के सुचारू काम-काज पर ध्यान देंगे. जेलों के सभी वीआईपी कमरों को जेल प्रबंधन ब्लॉक में परिवर्तित किया जाएगा. जेलों में मोबाइल फोन मिलने जैसी घटनाओं की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है. साथ ही संबंधित मामलों में एफआईआर भी की जा रही है. उन्होंने कहा कि सुधार घर अब असल मायनों में अपराधियों को सुधारेंगे.

ये भी पढ़ें- मुंडका अग्निकांड : CM अरविंद केजरीवाल ने दिए न्यायिक जांच के आदेश, मुआवजे का ऐलान

घटाई थी बड़े नेताओं की सुरक्षा और सुविधाएं

इससे पहले पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री सहित कई बड़े नेताओं को दी जा रही वीआईपी फैसिलिटी को भी कम कर दिया था. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री राजेंद्र कौर भट्ठल, उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी के साथ-साथ कई पूर्व मंत्रियों की सुरक्षा में लगाए गए जवानों को भगवंत मान सरकार ने घटा दिया था. इसके बाद पंजाब पुलिस ने 127 पुलिसकर्मी और 9 गाड़ियां वापस मंगवा ली थी. दूसरी ओर विधायकों के पेंशन को लेकर भी भगवंत मान सरकार ने एक कार्यकाल का पेंशन ही दिए जाने की घोषणा की थी.