logo-image

'पंजाब में बनाए जाएंगे अमेरिका-कनाडा जैसे स्कूल'

फ्री बिजली के बाद अब पंजाब की जनता को दिल्ली जैसी स्वास्थ्य और शिक्षा की सुविधा  मिलने वाली है.  इसकी घोषणा खुद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की है. दे इन दिनों दिल्ली के दौरे पर हैं. आज उनके दौरे का दूसरा दिन है.

Updated on: 26 Apr 2022, 09:39 AM

highlights

  • भगवंत मान का शिक्षा और स्वास्थ्य पर फोकस
  • दिल्ली मॉडल को पंजाब में लागू करने का ऐलान
  • दिल्ली और पंजाब में होगा नॉलेज शेयरिंग समझौता

नई दिल्ली:

फ्री बिजली के बाद अब पंजाब की जनता को दिल्ली जैसी स्वास्थ्य और शिक्षा की सुविधा  मिलने वाली है.  इसकी घोषणा खुद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की है. दे इन दिनों दिल्ली के दौरे पर हैं. आज उनके दौरे का दूसरा दिन है. अपने दौरे के पहले दिन मान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के साथ दिल्ली की सरकारी स्कूलों और मुहल्ला क्लिनिक्स का दौरा किया. इस मौके पर पंजाब के शिक्षा मंत्री गुरमीत मीत हेयर और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. विजय सिंगला भी उनके साथ थे. स्कूल और मोहल्ला क्लिनिक भ्रमण करने के बाद सीएम भगवंत मान ने दिल्ली की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा की जमकर तारीफ की. दिल्ली मॉडल से लाभ उठाने के लिए दूसरे दिन के दौरे में दिल्ली और पंजाब सरकार के बीच नॉलेज शेयरिंग समझौता होगा.



दिल्ली सरकार ने अमेरिका-कनाडा जैसे स्कूल बनाए, हम भी बनाएंगे
दिल्ली के सरकारी स्कूलों और मोहल्ला क्लिनिक्स का दौरान करने के बाद पंजाब के CM भगवंत मान ने दिल्ली मॉडल की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कम जगह है, फिर भी केजरीवाल की सरकार ने देश की राजधानी दिल्ली में अमेरिका-कनाडा जैसे स्कूल बनाए हैं. उन्होंने कहा कि यह एजुकेशन का नेक्स्ट लेवल है. यहां जिस तरह की सुविधा दी जा रही है, जिसके बारे में बड़े-बड़े स्कूल सोच नहीं सकते. उसे केजरीवाल सरकार ने लागू कर दिया है. यहां डिजिटल पढ़ाई चल रही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा बहुत ही कम समय में हमने पंजाब में भी ऐक्स्ट्रा डिजिटल स्कूल बनाए हैं. सीएम मान ने कहा कि हमारे यहां स्कूल के पास बहुत जमीन है. लिहाजा, हम अपने स्कूलों में बच्चों को उच्च तकनीक की मदद से शिक्षा देने के लिए सभी आधारभूत ढांचे का विकास किया जाएगा.


दिल्ली-पंजाब सरकार के बीच होगा नॉलेज समझौता
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के दौरे के दूसरे दिन  दिल्ली और पंजाब सरकार के बीच शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर एक समझौता किया जाएगा. इस समझौते को आम आदमी पार्टी ने नॉलेज शेयरिंग समझौते का नाम दिया है. दोनों सरकारों के बाद समझौता होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान संयुक्त रूप से मीडिया को इसकी जानकारी देंगे.