logo-image

पंजाब मंत्रिमंडल शपथ ग्रहण समारोह जारी, रजिया सुल्ताना समेत ये बने मंत्री

पंजाब में आज यानी रविवार को चरणजीत सिंह चन्नी मंत्रिमंडल का विस्तार हो रहा है. मंत्रिमंडल विस्तार से पहले कांग्रेस विधायकों में खींचतान की खबर सामने आई. जानकारी के अनुसार राणा गुरजीत सिंह मंत्री पद की दौड़ में शामिल बताए जा रहे थे

Updated on: 26 Sep 2021, 11:42 PM

नई दिल्ली:

पंजाब में आज यानी रविवार को चरणजीत सिंह चन्नी मंत्रिमंडल का विस्तार हो रहा है. मंत्रिमंडल विस्तार से पहले कांग्रेस विधायकों में खींचतान की खबर सामने आई है. जानकारी के अनुसार राणा गुरजीत सिंह मंत्री पद की दौड़ में शामिल बताए जा रहे थे, लेकिन ऐन वक्त पर सात विधायक उनके खिलाफ खड़े हो गए हैं. वहीं, मंत्रिमंडल विस्तार में ​15 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. कांग्रेस के विधायक अपने परिवार के साथ चंडीगढ़ स्थित राज भवन पहुंचे हुए हैं. यहां वो मंत्रिमंडल विस्तार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए हैं. 

  • राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने सबसे पहले ब्रह्म मोहिंद्रा और मनप्रीत सिंह बादल को मंत्री पद की शपथ दिलवाई. इन दोनों को कैबिनेट में स्थान दिया गया है.
  • सुखविंदर सिंह सकारिया को मंत्री पद की शपथ दिलवाई गई. सकारिया पहली बार 2007 में विधायक बने. सकारिया अब तक तीन बार विधायक चुने गए हैं. 
  • राणा गुरजीत सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली. आपको बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह से पहले कांग्रेस विधायकों में खींचतान सामने आई थी. कुछ विधायक राणा के मंत्री बनाए जाने के खिलाफ खड़े हो गए थे. 
  • रजिया सुल्ताना को भी मंत्री पद की शपथ दिलवाई गई है. रजिया महिला कांग्रेस में कई पदों पर  रह चुकी हैं. 
  • विजय इंदर सिंगला ने भी मंत्री पद की शपथ ली हैं. सिंगला 2017 में पहली बार संगरूर से विधायक चुने गए थे. वह 2009 से 2014 तक सांसद रहे. 
  • राजभवन में राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने भारत भूषण आशु को मंत्री पद की शपथ दिलवाई. 

इस दौरान राज भवन पहुंचे कुलजीत सिंह नागरा ने कहा कि मैंने मोदी सरकार के तीन काले कानूनों को लेकर जारी किसान आंदोलन के समर्थन में इस्तीफा दिया था. इस बीच मैं यह भी साफ कर चुका हूं कि मैं नई स्टेट कैबिनेट में भी शामिल नहीं होऊंगा.  आपको बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने शनिवार को यहां राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात कर नए मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले संभावित मंत्रियों के नाम सौंपे और कहा कि "हम रविवार शाम को शपथ लेंगे." आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रविवार को शाम साढ़े चार बजे 15 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है.

 

पिछली अमरिंदर सिंह कैबिनेट से जिन लोगों को बाहर किए जाने की संभावना है, उनमें बलबीर सिंह सिद्धू, गुरप्रीत सिंह कांगर, राणा गुरमीत सोढ़ी, साधु सिंह धर्मसोत और सुंदर श्याम अरोड़ा शामिल हैं. कैबिनेट में नए चेहरों के कुलजीत सिंह नागरा, संगत सिंह गिलजियान, परगट सिंह, राजकुमार वेरका, अमरिंदर राजा वारिंग, गुरप्रीत कोटली और राणा गुरजीत सिंह हो सकते हैं.