News Nation Logo

Punjab: Aam Aadmi Clinic से खुश केंद्र, जम कर की मान सरकार की तारीफ

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 14 Nov 2022, 11:50:56 AM
Bhagwant Mann

Bhagwant Mann (Photo Credit: File)

highlights

  • केंद्र सरकार की टीम ने किया पंजाब का दौरा
  • आम आदमी क्लीनिक के कामकाज को देखा
  • आम आदमी क्लीनिक कर रहे बेहतरीन तरीके से काम

चंडीगढ़:  

Centre praises Aam Aadmi clinics as well maintained: केंद्र सरकार ने पंजाब के आम आदमी क्लीनिक (Aam Aadmi Clinic) के कामकाज पर संतुष्टि जताई है. भारत सरकार ने स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में कई अहम पहलों के लिए भगवंत मान (Chief Minister Bhagwant Mann) के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की सराहना करते हुए कहा कि एमबीबीएस डॉक्टरों और पैरा-मेडिकल स्टाफ की टीम के साथ क्लीनिकों को बेहतर ढंग से चलाया जा रहा है. दरअसल, डिप्टी डायरेक्टर जनरल, आयुष, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय डॉ. ए. रघु के नेतृत्व में 16 सदस्यीय 15वीं कॉमन रिव्यू मिशन टीम ने 4 से 11 नवंबर तक पंजाब का दौरा किया.

केंद्र सरकार की इस बड़ी टीम ने फिरोजपुर और रूपनगर जिलों का दौरा किया. केंद्र सरकार की इस टीम ने राज्य सरकार की तरफ से स्वास्थ्य के क्षेत्र में उठाए जा रहे कदमों को लेकर पूर्ण संतुष्टि जाहिर की. टीम ने कहा कि पंजाब में अधिकतम बच्चों का जन्म सही स्वास्थ्य सेवाओं की मौजूदगी में हो रहा है. गर्भवती महिलाओं को राज्य सरकार मानक भोजन उपलब्ध करा रही है. इसके अलावा महिलाओं को डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम के तहत मदद भी दी जा रही है.

राज्य सरकार ने उपलब्ध कराई हैं बेहतरीन सुविधाएं

इसी तरह से परिवार नियोजन से जुड़े उपायों में भी राज्य सरकार काफी आगे है. पंजाब के जिला अस्पतालों में फैमिली पार्टिसिपेटरी केयर का अभ्यास किया जा रहा है. इसके साथ ही ब्रेस्ट फीडिंग कॉर्नर स्थापित किए गए हैं. वहीं, सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में आरबीएस की स्क्रीनिंग करवाई जा रही है और बच्चों को मुफ़्त सेवाएं प्रदान की जाती हैं. आम आदमी क्लीनिकों में विभिन्न लैब टैस्ट और दवाएँ मुफ़्त उपलब्ध हैं. बेहतर कम्युनिटी अवेयरनैस के साथ 108 एंबुलेंस सेवा का प्रयोग किया जा रहा है. झुग्गी-झोंपड़ी, दूर-दराज के इलाके और संवेदनशील क्षेत्रों तक पहुंच के लिए एमएमयू कार्यशील हैं. एसएचसी स्तर तक विभिन्न स्वास्थ्य आईटी पोर्टलों/ऐप्स का उपयुक्त ज्ञान और अभ्यास उपलब्ध है.

सीआरएम के लिए हुआ दौरा

बता दें कि भारत सरकार नियमित रूप से अलग-अलग विधियों द्वारा राज्यों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के कार्यक्रमों की प्रगति की निगरानी करती है. सबसे महत्वपूर्ण विधि है कॉमन रिव्यू मिशन (CRM) जो हर साल की जाती है. सीआरएम के अंतर्गत सरकारी अधिकारियों, जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों, विकास हिस्सेदारों के प्रतिनिधियों और सिविल सोसायटी संस्थाओं की एक टीम अलग-अलग राज्यों में क्षेत्रीय दौरा करती है. सीआरएम का उद्देश्य लोगों के नज़रिए से प्रोग्रामों को लागू करने का मूल्यांकन करना है. केंद्र सरकार की टीम के दौरे के दौरान सचिव स्वास्थ्य पंजाब अजोए शर्मा और मिशन डायरैक्टर, नेशनल हेल्थ मिशन, पंजाब डॉ. अभिनव त्रिखा ने टीम के सदस्यों को सम्मान चिह्न देकर सम्मानित किया. इस अवसर पर डायरोक्टर स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. रणजीत सिंह घोतड़ा, डायरैक्टर परिवार कल्याण डॉ. रविन्दरपाल कौर, डायरैक्टर नेशनल होल्थ मिशन पंजाब डॉ. सतिन्दरपाल सिंह समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के प्रोग्राम अफ़सर उपस्थित थे.

First Published : 14 Nov 2022, 11:45:46 AM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.