logo-image

पंजाब की रार सुलझी! आज हो जाएगा नए मंत्रिमंडल का ऐलान

एक अंदाजा है कि रविवार शाम को नए मंत्रिमंडल के नामों की घोषणा हो सकती है. सूत्रों के अनुसार पंजाब के कुछ नेताओं ने आलाकमान से उनकी चिंताओं को दूर करने का आग्रह किया था.

Updated on: 26 Sep 2021, 05:59 AM

नई दिल्ली:

पंजाब के नवनियुक्त मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी गुरुवार की रात 10:15 बजे लगातार दूसरे दिन राहुल गांधी के आवास पर उनसे मुलाकात करने पहुंचे. बैठक देर रात करीब दो बजे तक चली. इस बैठक में प्रियंका गांधी, अजय माकन और हरीश रावत भी मौजूद रहे. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पांच दिनों के भीतर गुरुवार को तीसरी बार दिल्ली पहुंचे. ये माना जा रहा है कि इस बैठक में मंत्रिमंडल के नाम लगभग तय हो गए हैं. एक अंदाजा है कि रविवार शाम को नए मंत्रिमंडल के नामों की घोषणा हो सकती है. सूत्रों के अनुसार पंजाब के कुछ नेताओं ने आलाकमान से उनकी चिंताओं को दूर करने का आग्रह किया था, जिसके बाद पंजाब सीएम को एक बार फिर दिल्ली बुलाकर बैठक की गई.

पंजाब मंत्रिमंडल में कुछ नए चेहरों के शामिल होने की संभावना है. हालांकि जाति समीकरण को साधने के लिए सभी पृष्ठभूमि के विधायकों को चन्नी कैबिनेट में शामिल किया जाएगा. रात करीब दो बजे तक चली इस बैठक में, राहुल गांधी ने चन्नी के साथ पार्टी के पंजाब प्रभारी हरीश रावत और महासचिव के.सी.वेणुगोपाल से देर रात तक मंथन किया. इससे पहले राहुल ने रावत के साथ अलग से बैठक की. पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी और अजय माकन भी मौजूद रहे.

सूत्रों के अनुसार चन्नी और पार्टी के शीर्ष नेताओं के बीच हुई इस बैठक के बाद पिछली अमरिंदर सिंह सरकार के कुछ मंत्रियों की छुट्टी लगभग तय है. अमरिंदर सिंह के बेहद खास रहे गुरप्रीत सिंह कांगड़, राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी (खेल मंत्री) और साधु सिंह धर्मसोत (सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री) को कैबिनेट से हटाया जा सकता है. हालांकि पार्टी पिछली कैबिनेट के सभी मंत्रियों को नहीं छोड़ना चाहती है क्योंकि इससे पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का पक्ष मजबूत होगा. ये विधायक आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बेहद अहम हो सकते हैं.

चन्नी के इस मंत्रिमंडल में कुछ नए चेहरे देख जाने की संभावना है, जिसमें ब्रह्म मोहिन्दरा, राणा गुरजीत, मनप्रीत बादल, तृप्त राजिंदर बाजवा, सुखबिंदर सिंह सरकारिया, अरुणा चौधरी, रजिया सुल्ताना, डॉ. राज कुमार वेरका, भारत भूषण आशु, विजय इंदर सिंगला, गुरकीरत कोटली, राजा वरिंग, संगत सिंह गिलजियां, काका रणदीप सिंह,परगट सिंह, कुलजीत सिंह नागरा के नाम चर्चा में चल रहे हैं. प्रदेश अध्यक्ष सिद्धू के करीबी माने जाने वाले परगट सिंह फिलहाल पंजाब कांग्रेस के महासचिव हैं और गिलजियान पार्टी की प्रदेश इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष हैं.