logo-image

Punjab: भगवंत मान सरकार लाई ‘पंजाब इन्फ्लुएंसर एम्पावरमेंट पॉलिसी’, जानें क्या है उद्देश्य?

भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार विभिन्न डिजिटल मंचों पर सक्रिय प्रभावशाली लोगों को निमंत्रण देती है. इस पॉलिसी के तहत इंफ्लुएंसरों को पांच कैटेगिरी में बांटा है, जिसका आधार फॉलोअर्स की संख्या रखी गई है

Updated on: 23 Oct 2023, 10:35 AM

New Delhi:

Punjab Influencer Empowerment Policy: पंजाब के CM भगवंत मान की सरकार राज्य में इन्फ्लुएंसर एम्पावरमेंट पॉलिसी लेकर आई है. इस पॉलिसी का मकसद सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के साथ मिलकर पंजाब की कल्चर. प्रोग्रेस और विरासत को पूरे देशवासियों के साथ साझा करना है. पंजाब की भगवंत मान सरकार ने इस पॉलिसी को प्रभावी बनाने के लिए प्रभावशाली लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भी जारी किए हैं. सीएम भगवंत मान ने प्रभावशाली लोगों से इस अनूठी पहल का हिस्सा बनने की अपील की है और इसके साथ ही उनको खुला निमंत्रण भी भेजा है. 

फॉलोअर्स की संख्या से हिसाब से पांच कैटेगिरी में रहेंगे इन्फ्लुएंसर्स

भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार विभिन्न डिजिटल मंचों पर सक्रिय प्रभावशाली लोगों को निमंत्रण देती है. इस पॉलिसी के तहत इंफ्लुएंसरों को पांच कैटेगिरी में बांटा है, जिसका आधार फॉलोअर्स की संख्या रखी गई है. इस क्रम में 10 लाख फॉलोअर्स वाले इन्फ्लुएंसर A कैटेगिरी में रहेंगे. ऐसे इन्फ्लुएंसर्स को सरकार की तरफ से 8 लाख रुपए की मदद मिलेगी. इसी तरह 5 से 10 लाख फॉलोअर्स वाले इन्फ्लुएंसर्स को B कैटेगिरी में रखा गया है, जिनको 5 लाख रुपए की मदद मिलेगी. C कैटेगिरी में एक लाख से 5 लाख फॉलोअर्स वाले इन्फ्लुएंसर्स को रखा गया है. 10 हजार से 50 हजार फॉलोअर्स वाले इन्फ्लुएंसर्स को D कैटेगिरी में रखा गया है. इन  इन्फ्लुएंसर्स को 3 लाख रुपए की मदद मिलेगी. 

कैसे और कौन कर सकता है आवेदन

इच्छुक व्यक्ति इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पंजाब सरकार की यह पॉलिसी उन लोगों को लिए है सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मजबूत फैन फॉलोइंग रखते हैं. कैटेगिरी के हिसाब से इन्फ्लुएंसर्स के लिए अलग-अलग कमाई की संभावनाएं है. भगवंत मान सरकार पंजाब में ‘पंजाब इन्फ्लुएंसर एम्पावरमेंट पॉलिसी’ का असल मकसद सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के साथ मिलकर भगवंत मान सरकार पंजाब की संस्कृति, प्रगति,विरासत आदि पूरे देश के लोगों के साथ साझा करना है.