logo-image

अब इस राज्य में हुआ विंटर वेकेशन का ऐलान, जानें कब से कब बंद रहेंगे स्कूल

Punjab Winter Vacation: दिल्ली और यूपी समेत उत्तर भारत के राज्यों में पड़ रही भीषण ठंड ने आम जन जीनव अस्त-व्यस्त कर दिया है. शीत लहर और लगातार गिरते टेंपरेचर ने जहां लोगों की तौबा करा दी है,

Updated on: 07 Jan 2024, 10:56 PM

New Delhi:

Punjab Winter Vacation: दिल्ली और यूपी समेत उत्तर भारत के राज्यों में पड़ रही भीषण ठंड ने आम जन जीनव अस्त-व्यस्त कर दिया है. शीत लहर और लगातार गिरते टेंपरेचर ने जहां लोगों की तौबा करा दी है, वहीं घने कोहरे की वजह से यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. इस बीच सर्दी के मौसम को देखते हुए पंजाब सरकार ने राज्य के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश का ऐलान कर दिया है.  मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पंजाब में ठंड के मौसम की स्थिति को देखते हुए राज्य के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूल 8-14 जनवरी तक बंद रहेंगे. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: खून जमा देने वाली ठंड झेलने को हो जाएं तैयार, इन 5 राज्यों में बारिश का अलर्ट

इस संबंध में शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर ट्वीट करते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान जी के दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य में भीषण ठंड के कारण, छात्रों और शिक्षकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, पंजाब सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों को दसवीं कक्षा तक बंद करने का निर्णय लिया है. 14 जनवरी 2024 तक राज्य के सहायता प्राप्त/मान्यता प्राप्त और निजी स्कूल बंद रहेंगे. इन कक्षाओं को पढ़ाने वाले शिक्षक छुट्टियों के दौरान छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर सकते हैं. कक्षा 11वीं और 12वीं की नियमित कक्षाएं स्कूल में सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक लगेंगी. ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे.

यह खबर भी पढ़ें- Trains Cancelled: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...रेलवे ने कैंसिल कर दी ये ट्रेनें, देखें लिस्ट

वहीं, उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले और आसपास के जिलों में इस समय जबरदस्त कोहरा और ठंड शुरू हो चुकी है. इसके चलते कई जगहों पर एक्सीडेंट देखने को मिल रहे हैं. लगातार पारा नीचे गिर रहा है, जिसके चलते ठंड भी बढ़ती चली जा रही है. जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने नोटिस जारी करते हुए यह बताया है कि घने कोहरे और बढ़ती ठंड को देखते हुए जनपद के नर्सरी से लेकर कक्षा आठवीं तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे. बिजनौर डीएम की तरफ से यह सूचना आईसीएसई, सीबीएसई समेत सभी बोर्ड के स्कूलों को भेज दी गई है.इस दौरान स्कूल बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं. बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरण यादव ने बताया कि घने कोहरे और अत्यधिक ठंड के कारण बिजनौर में संचालित समस्त बोर्ड से मान्यता प्राप्त आठवीं तक के स्कूलों में छुट्‌टी घोषित किया गया है. इससे पहले भी घने कोहरे और ठंड के चलते स्कूलों को बंद किया गया था.उन्होंने स्पष्ट किया है कि सभी स्कूल संचालकों के द्वारा जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाएगा.