logo-image

चरणजीत सिंह चन्नी बने पहले दलित मुख्यमंत्री, पीएम मोदी ने दी बधाई

नवनियुक्त दलित-सिख मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को एक सादे समारोह में राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. पीएम मोदी ने चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी.

Updated on: 20 Sep 2021, 01:00 PM

highlights

  • चरणजीत सिंह चन्नी बने पंजाब के मुख्यमंत्री
  • सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली
  • पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा- मिलकर करेंगे जनता के लिए काम 

नई दिल्ली :

विधानसभा चुनाव 2022 (Punjab assembly election 2022) से पहले पंजाब में बड़ा बदलाव हुआ है. कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटा कर कांग्रेस ने चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंप दी है. नवनियुक्त दलित-सिख मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को एक सादे समारोह में राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. उनके साथ दो डिप्टी सीएम ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. उपमुख्यमंत्रियों में एक जाट सिख और दूसरा हिंदू समुदाय से है. चुनाव से पहले कांग्रेस ने वोट बैंक को साधने की कोशिश की है. वहीं चरणजीत सिंह चन्नी के पास चुनौतियां बहुत ज्यादा है. एक तरफ कांग्रेस में उठ रहे बगावत के सुर को शांत करना है तो दूसरी तरफ उनके पास सरकार चलाने के लिए मोहलत कम है. उनके पास खुद को साबित करने के लिए लगभग 12 सप्ताह का ही वक्त है. क्योंकि आचार संहिता लग जाने के बाद चरणजीत सिंह कोई 'करिश्मा' नहीं दिखा पाएंगे. 

चरणजीत सिंह चन्नी के शपथ ग्रहण में कैप्टन अमरिंदर सिंह का नहीं पहुंचना यह बताता है कि कांग्रेस में कुछ भी 'ऑल इज वेल' नहीं हुआ है. सुनील जाखड़ ने भी हरीश रावत के खिलाफ ट्वीट करके नाराजगी जाहिर की है. राहुल गांधी भी कार्यक्रम में देर से पहुंचे. जिसकी वजह से समारोह 20 मिनट देरी से शुरू हुआ.  सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी, अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पिछली मंत्रिपरिषद के दोनों मंत्रियों ने उपमुख्यमंत्रियों के पदों के लिए शपथ ली.

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम बनने की बधाई दी. उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों के विकास के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे. 

कैप्टन अमरिंदर सिंह नहीं आए 

वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह समारोह में अनुपस्थित थे. नवजोत सिंह सिद्धू, हरीश रावत, सुनील जाखड़ समेत कई विधायक मौजूद थे. कोरोना को देखते हुए  समारोह में 40 लोगों को ही परमिशन दिया गया था. 

कैप्टन सिंह ने चरणजीत चन्नी को बधाई दी

अमरिंदर सिंह ने रविवार को अपने 58 वर्षीय उत्तराधिकारी को बधाई देते हुए कहा, चरणजीत सिंह चन्नी को मेरी शुभकामनाएं. मुझे उम्मीद है कि वह पंजाब के सीमावर्ती राज्य को सुरक्षित रखने और सीमा पार से बढ़ते सुरक्षा खतरे से हमारे लोगों की रक्षा करने में सक्षम होंगे.

शपथ ग्रहण समारोह से पहले मनोनीत मुख्यमंत्री ने सोमवार सुबह अपने गृह क्षेत्र चमकौर साहिब स्थित गुरुद्वारा कटालगढ़ साहिब में मत्था टेका. चन्नी के साथ उनका परिवार भी था.

चन्नी 2012 में कांग्रेस में शामिल हुए थे

रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से तीन बार के विधायक, चन्नी 2012 में कांग्रेस में शामिल हुए थे और निवर्तमान कैबिनेट में तकनीकी शिक्षा, औद्योगिक प्रशिक्षण, रोजगार सृजन और पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के विभागों को संभाल रहे थे.