logo-image

Pakistan Conspiracy: भारत के खिलाफ ISI की हवाई साजिश, निशाने पर पंजाब

पाकिस्तान की सीमा से सटे धनी भारतीय राज्य पंजाब में तस्करी करना कोई नई बात नहीं है, लेकिन पहले जहां ड्रग्स की तस्करी की जाती थी.

Updated on: 27 Jan 2023, 03:47 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की सीमा से सटे धनी भारतीय राज्य पंजाब में तस्करी करना कोई नई बात नहीं है, लेकिन पहले जहां ड्रग्स की तस्करी की जाती थी. अब बारूदी साजिश की जा रही है. बीते डेढ़ वर्ष में लगभग सात बार बारूद भारत पहुंचाने की कोशिश को चुकी है. यह मुख्य रूप से आरडीएक्स है, हालांकि 25 बार से ज्यादा पाकिस्तान के ड्रोन को भारतीय जवानों ने गोलियों से छलनी कर के गिरा दिया. मगर 300  बार से ज्यादा भारतीय सीमा पर ड्रोन की आहट देखने को मिली है. पंजाब के हालात पूरी तरह से शांत हो चुके हैं, जो पाकिस्तान को रास नहीं आ रहे.

यही वजह है कि ड्रोन के जरिए पहले नशीली वस्तुओं की तस्करी और अब हथियार और गोला-बारूद पहुंचाकर पंजाब को अशांत बनाने की कोशिश हो रही है. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी का प्रयास है कि जब जम्मू कश्मीर के हालात सामान्य हो रहे हैं. ऐसे में पंजाब  में कट्टरवाद को बढ़ावा​ दिया जा रहा है. हालांकि भारत की तरफ से जहां ड्रोन को गोलियों से छलनी किया जा रहा है. वहीं एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी को भी विकसित किया जा रहा है, जिससे पाकिस्तान के ख्वाब को नाकाम किया जा सके. 

भारत से पाकिस्तान चार बार युद्ध हार चुका है. वह हर युद्ध में भारत से हारा है, यही वजह है कि अब उसे इस बात का ऐहसास है कि  वह सीधे टक्कर नहीं ले सकता. वह छिपकर वार करने पर विश्वास रखता है. मगर उसकी कोशिशें पंजाब से लेकर जम्मू कश्मीर तक नाकाम साबित रही हैं.