News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक

पंजाब : पद्म श्री संत बलबीर सिंचवाल और विक्रमजीत साहनी होंगे AAP के राज्यसभा उम्मीदवार

पंजाब में आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के लिए दो उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं. पद्मश्री संत बलबीर सिंह सिंचवाल और विक्रमजीत सिंह साहनी के नाम पर मुहर लगी है. संत बलबीर सिंह सिंचवाल नदियों में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए जाने चाहते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 May 2022, 05:04:13 PM
members of Rajya Sabha

पद्म श्री संत बलबीर सिंचवाल और विक्रमजीत साहनी होंगे AAP के उम्मीदवार (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

पंजाब में आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के लिए दो उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं. पद्मश्री संत बलबीर सिंह सिंचवाल और विक्रमजीत सिंह साहनी के नाम पर मुहर लगी है. संत बलबीर सिंह सिंचवाल नदियों में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए जाने चाहते हैं. बाबा सिंचवाल ECO बाबा के नाम से भी मशहूर हैं. उनको सुल्तानपुर लोधी में 160 किलोमीटर लंबी काली बेन नदी की सफाई का श्रेय दिया जाता है. अकेले 2007 में काली बेन नदी की सफाई शुरू की थी. जालंधर के किसान परिवार में जन्मे बाबा सिंचवाल कई सालों से नदियों में बढ़ते प्रदूषण को रोकने की मुहिम चला रहे हैं. 2017 में बाबा सिंचवाल को महत्वपूर्ण योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

वहीं, समाजसेवी विक्रमजीत सिंह साहनी ने शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. वे कई सालों से समाज कल्याण के कार्यों से जुड़े रहे. विक्रमजीत साहनी को मॉरीशस के राष्ट्रपति अंतरराष्ट्रीय शांति पुरस्कार से सम्मानित कर चुके हैं. उन्होंने विश्व पंजाबी संसदीय मंच का गठन कर विश्व भर में पंजाबी संस्कृति का प्रचार किया है.उन्होंने 'बोले सो निहाल', 'गुरु मान्यो ग्रंथ' और 'सरबंसदानी' जैसे कई कार्यक्रम कराए. हजारों पंजाबी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप मुहैया कराई.

वर्ल्ड पंजाबी आर्गेनाइजेशन के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष रहते हुए विक्रमजीत सिंह साहनी ने 22 से ज्यादा देशों में पंजाब के सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक रिश्ते बढ़ाने में अहम योगदान दिया है. उन्होंने 500 से अधिक अफगान हिंदुओं और सिखों के पुनर्वास की जिम्मेदारी ली. कोविड-19 के समय विक्रमजीत साहनी ने पंजाब के गांवों में कोविड-19 टेस्टिंग क्लीनिक, एंबुलेंस और दो हजार से ज्यादा ऑक्सीजन सिलेंडर की मदद मुहैया कराई थी. 

First Published : 28 May 2022, 04:48:52 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.