logo-image

पंजाब सरकार ने प्राइवेट हॉस्पिटल में 18 से 44 वर्ष के लोगों को टीका देने का फैसला लिया वापस

पंजाब सरकार ने कहा कि निजी अस्पतालों के माध्यम से 18-44 वर्ष आयु वर्ग की आबादी को वैक्सीन डोज उपलब्ध कराने का आदेश वापस लिया जाता है.

Updated on: 04 Jun 2021, 07:02 PM

चंडीगढ़ :

पंजाब सरकार ने कहा कि निजी अस्पतालों के माध्यम से 18-44 वर्ष आयु वर्ग की आबादी को वैक्सीन डोज उपलब्ध कराने का आदेश वापस लिया जाता है. निजी अस्पताल अपने पास उपलब्ध वैक्सीन की सभी खुराक लौटा दें. दरअसल, पंजाब सरकार पर आरोप लग रहे थे कि राज्य के कोटे के तहत खरीदी गई वैक्सीन को निजी अस्पतालों को बेचा गया है और उसके जरिए राज्य सरकार मुनाफा कमाने में लगी हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 वैक्सीन की 1.93 करोड़ से अधिक डोज अब भी उपलब्ध हैं.

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा है कि निजी अस्पतालों को कुल 42,000 टीके दिए गए थे जो हमने उनसे वापस ले लिए हैं. मुख्यमंत्री ने तुरंत घटना का संज्ञान लिया और इस निर्णय रद्द कर दिया गया है. वैक्सीन की अतिरिक्त कीमत चुकाने वालों को मिलेगी प्रतिपूर्ति.

केंद्र सरकार ने अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त और सीधी खरीद श्रेणी के माध्यम से 24 करोड़ से अधिक डोज मुहैया कराई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक  देश में कोरोना का रिकवरी रेट 93.1% फीसदी हो गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी. देश में टेस्टिंग की सुविधा भी बढ़ाई गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 100 से अधिक कोरोना के केस रिपोर्ट करने वाले जिलों में लगातार कमी आई है. देश के 257 जिले में अभी भी 100 से अधिक कोरोना के मामले प्रतिदिन आ रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि  COVID19 से रिकवरी दर में लगातार वृद्धि हो रही है. वर्तमान में देश में कोरोना रिकवरी दर 93.1% है. देश के 377 जिलों में वर्तमान में 5% से कम मामले आ रहे हैं.