News Nation Logo

Punjab कैबिनेट बैठक: सरकारी कॉलेजों में 645 असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 18 Nov 2022, 09:52:08 PM
Bhagwant Mann

Bhagwant Mann (Photo Credit: File)

highlights

  • पंजाब कैबिनेट की बैठक में अहम फैसले
  • गौशालाओं के बिजली बिलों के बकाए माफ
  • ई-स्टैंप नियम, 2014 में संशोधन को हरी झंडी

चंडीगढ़:  

Punjab Cabinet Meeting: पंजाब सरकार ने सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर 645 नियुक्तियों को हरी झंडी दे दी है. इस बारे में फैसला पंजाब कैबिनेट की बैठक में लिया गया. सीएम ऑफिस के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 16 सरकारी कॉलेजों में टीचिंग स्टाफ (Teaching Staff) की कमी दूर करने के लिए कैबिनेट बैठक में ये फैसला लिया गया. ये पद यूजीसी रैगुलेशन 2018 और राज्य सरकार की तरफ से जारी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी अध्यापकों के लिए यूजीसी वेतन स्केलों के नोटिफिकेशन के आधार पर भरे जाएंगे. पंजाब सरकार (Punjab Government) के इस कदम से जहां नये खुले कॉलेजों को पूरी तरह कार्यशील करने में मदद मिलेगी, वहीं पहले से चल रहे कॉलेजों में टीचिंग स्टाफ की कमी दूर होगी और इन कॉलेजों में नये कोर्स शुरू किये जा सकेंगे. इसके साथ ही पंजाब सरकार ने सरकारी कॉलेजों में प्रिंसिपल की भर्ती के लिए आयु सीमा 45 से बढ़ा कर 53 साल करने की भी मंजूरी दे दी है. 

गौशालाओं के बिजली बिलों के बकाए माफ

इस बैठक में पंजाब कैबिनेट ने 20 सरकारी गौशालाओं सहित रजिस्टर्ड (तसदीकशुदा) गौशालाओं के 31 अक्तूबर तक के बिजली बिलों के बकाए माफ करने को हरी झंडी दे दी. इस कदम का मंतव्य गौशालाओं को बेसहारा पशुओं की संभाल की समस्या को ख़त्म करने के लिए खुलदिली के साथ योगदान डालने के योग्य बनाना है. इस काम के लिए पीएसपीसीएल के पास पड़े गाय सैस के पैसे में से ख़र्च किया जायेगा.

ई-स्टैंप नियम, 2014 में संशोधन को हरी झंडी

कैबिनेट ने 500 रुपए तक के ऑनलाइन ई-अष्टाम शुरू करने के लिए पंजाब ई- स्टैंप रूल्ज, 2014 में संशोधन को मंजूरी दे दी. अन्य राज्यों में ई-स्टैंप का विकल्प सफलतापूर्वक तरीके से चल रहा है और इसलिए सादे कागज़ पर ई-स्टैंप सर्टिफिकेट का प्रिंट भी लिया जा सकता है. ऑफलाईन विकल्प की तरह आनलाइन स्टैंप में भी डी बारकोड और एक यूएम होगा, जिससे स्टैंप पेपर की सुरक्षा सम्बन्धी कोई मसला पैदा न हो. इसलिए पंजाब के लोगों की सुविधा के लिए ई-स्टैंप सर्टिफिकेट का ऑनलाइन विकल्प शुरू करने का फ़ैसला किया गया है. अब पंजाब निवासी आनलाइन माध्यम के द्वारा 500 रुपए तक के ई-स्टैंप सर्टिफिकेट हासिल कर सकेंगे.

First Published : 18 Nov 2022, 09:52:08 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.