logo-image

आतंकवादी संगठन ISYF मॉड्यूल का भंडाफोड़, ये खतरनाक हथियार हुए बरामद

कपूरथला-जालंधर में आईएसआई समर्थित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसवाईएफ (ISYF) मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया है. कपूरथला पुलिस ने ISYF के 2 प्रमुख कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है.

Updated on: 20 Aug 2021, 06:31 PM

चंडीगढ़ :

कपूरथला-जालंधर में आईएसआई समर्थित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसवाईएफ (ISYF) मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया है. कपूरथला पुलिस ने ISYF के 2 प्रमुख कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने एक टिफिन बम, 5 हथगोले, डेटोनेटर के 1 1 बॉक्स, आरडीएक्स युक्त 2 ट्यूब, 2 मैगजीन के साथ एक .30 बोर पिस्तौल, 4 ग्लॉक पिस्टल मैगजीन, 1 उच्च विस्फोटक पीले तार, 3.75 लाख भारतीय मुद्रा, 14 पासपोर्ट जब्त किए हैं. साथ ही दो एसयूवी (फोर्ड एंडेवर और मोहिंद्रा एक्सयूवी) मिली है. पंजाब पुलिस ने शुक्रवार को प्रतिबंधित आतंकी संगठन, ISYF के 2 प्रमुख उग्रवादी गुर्गों को गिरफ्तार करके एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया. पुलिस ने पिस्तौल और गोला-बारूद के साथ-साथ भारी मात्रा में जिंदा ग्रेनेड और टिफिन बम बरामद किया है. गिरफ्तार आरोपियों की पहचान गुरमुख सिंह बराड़ निवासी हरदयाल नगर, गढ़ा, जालंधर के रूप में हुई है.

यह भी पढ़ें : फडणवीस ने शिवसेना पर निशाना साधते हुए कहा-ठाकरे स्मारक का शुद्घिकरण करने वाले मूल शिवसेना को नहीं जानते 

पुलिस प्रवक्ता ने एक प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी देते हुए बताया कि कपूरथला पुलिस ने 73बी निवासी सुखविंदर सिंह पुत्र गगनदीप सिंह, गली नंबर 02 गुरुनानक पुरा फगवाड़ा को गिरफ्तार कर उसके पास से एक अवैध पिस्टल बरामद की है. पूछताछ के दौरान गगन ने खुलासा किया कि उसके पास से बरामद पिस्टल हथियारों की एक बड़ी खेप का हिस्सा था, जिसे पिछले कुछ महीनों में ड्रोन के जरिए सीमा पार से भेजा गया था. उन्होंने यह भी खुलासा किया कि खेप का बड़ा हिस्सा जालंधर के गुरमुख सिंह ने छिपाया था.

तेजी से कार्रवाई करते हुए पुलिस टीमों ने तुरंत गुरमुख सिंह के घर पर छापा मारा और उसे उसके घर से गिरफ्तार कर लिया. उसके पास से 2 जिंदा हथगोले, डेटोनेटर का 1 बॉक्स, 2 ट्यूब, एक उच्च विस्फोटक पीले तार (पाकिस्तानी), भारतीय मुद्रा लगभग 3.75 लाख, एक लाइसेंसी हथियार .45 बोर, 14 भारतीय पासपोर्ट, एक .30 पिस्टल, 2 मैगजीन सहित, 5 जिंदा गोलियां थीं. उन्होंने आगे खुलासा किया कि बस स्टैंड जालंधर के पास उनके कार्यालय में एक जिंदा टिफिन बम और अन्य विस्फोटक सामग्री छिपाई गई थी.

पुलिस टीमों ने तुरंत गुरमुख सिंह के कार्यालय पर छापा मारा और तलाशी के दौरान वहां से 3 जिंदा हथगोले, 1 टिफिन बम, 4 पिस्टल मैगजीन और पैकेजिंग सामग्री बरामद की. अब तक की गई प्रारंभिक जांच से पता चला है कि यह खेप आईएसआई और पाक आधारित खालिस्तान समर्थक आतंकवादी समूहों द्वारा भेजी गई एक बड़ी खेप का हिस्सा था, जिसमें आईएसवाईएफ भी शामिल है, जो पंजाब में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के अपने चल रहे प्रयासों में कई आतंकी हमले करने के लिए भेजा गया था. राज्य में शांति और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ें.

यह भी पढ़ें : पंजाब के मुख्यमंत्री ने खेत मजदूरों के लिए 520 करोड़ रुपये की कर्ज राहत योजना शुरू की

इस संबंध में कपूरथला पुलिस ने गुरमुख सिंह और गगनदीप सिंह के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967, की धारा 13,16,17,18,18B,20 विस्फोटक पदार्थ (संशोधन) अधिनियम, 2001 के 4,5 और शस्त्र अधिनियम के 25,27,54, 59 के तहत थाना सदर, फगवाड़ा में मामला दर्ज किया है. आठ अगस्त को अमृतसर (ग्रामीण) पुलिस ने भी गांव दलके, थाना लोपोके से एक समान दिखने वाला टिफिन बम बरामद किया. इस टिफिन बम में आरडीएक्स स्थापित किया गया था और परिचालन लचीलेपन के लिए स्विच, चुंबकीय और वसंत सहित 3 अलग-अलग ट्रिगर तंत्र थे. इस मामले में आगे की जांच जारी है.