News Nation Logo

भारत माता के जयकारों से गूंज उठा अटारी वाघा बार्डर, देखें रिट्रीट सेरेमनी का शानदार वीडियो

भारत के साथ ही हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारों की गूंज पाकिस्‍तान में भी दूर तक पहुंच रही थी

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 15 Aug 2021, 08:19:41 PM
Beating retreat

Beating retreat (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day ) रविवार को पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर, देश के विभिन्न हिस्सों के नेताओं ने ब्रिटिश शासन ( British rule ) से भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले लोगों के बलिदान और प्रयासों की सराहना की. सरकारी कार्यालयों में भी धूमधाम से समारोह का आयोजन किया गया. विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी अपने-अपने पार्टी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दिन को चिह्न्ति करने वाली प्रमुख घटनाएं और घोषणाएं यहां दी गई हैं-

वहीं, आजादी के जश्न के मौके पर अटारी वाघा बार्डर भारत‍ माता की जय और हिंदुस्‍तान जिंदाबाद के नारों से गूंज उठा. भारत के साथ ही हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारों की गूंज पाकिस्‍तान में भी दूर तक पहुंच रही थी. इस बीच स्वंतत्रता दिवस की संध्या पर रविवार को वाघा बार्डर पर हुई रिट्रीट सेरेमनी में भारतीय जवानों ने समां बांध दिया.

पुलिस जवानों के साथ-साथ महिला कर्मियों ने भी शानदार परेड की. यह नजारा देख रहे लोग भी भारत माता के जयकारे लगाने लगे. लोगों के दिलों के देशभक्ति का जज्बा साफ देखने को मिल रहा था. भारतीय जवानों के शानदार करतबों पर पूरा वातावरण तालियों की गड़गड़ाहट से गुंजाएमान था. 

आपको बता दें कि इससे पहले अमृतसर अंतरराष्ट्रीय अटारी सीमा पर 15 अगस्त धूमधाम से मनाया गया. सीमा सुरक्षा बल के डायरेक्टर जनरल सुरजीत सिंह देसवाल ने तिरंगतमता फहराया और स्वतंत्रता दिवस पर गोल्डन जुबली साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जिसके बाद बीएसएफ ने पाकिस्तान रेंजर्स को मिठाइयां भी भेंट कीं.

देशभर में आज आजादी का जश्न ( independence day ) का मनाया जा रहा है. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पूरा देश 75वें स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day ) की खुशी में डूबा हुआ है. एक ओर जहां राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने तिरंगा फहराया, तो वहीं इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों ने लद्दाख में 14,000 फुट की ऊंचाई पर तिरंगा फहराकर भारत माता की जय का नारा लगाया. देश में हर जगह लोग आजादी के रंग में रंगे दिखाई दिए.

First Published : 15 Aug 2021, 08:19:41 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.