News Nation Logo

अमृतसर में हैंड ग्रेनेड, कारतूस और टिफिन बॉक्स IED बरामद, जांच जारी

रविवार शाम को अमृतसर में रुरल एरिया से हैंड ग्रेनेड, कारतूस और टिफिन बॉक्स IED बरामद किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार, बच्चों के टिफिन बॉक्स में IED बम फिट किया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 09 Aug 2021, 01:24:35 PM
TERRORISM IN AMRITSAR

TERRORISM IN AMRITSAR (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अमृतसर में हैंड ग्रेनेड, कारतूस और टिफिन बॉक्स IED बरामद
  • ड्रोन के माध्यम से भारत भेजा गया हथियारों का ये जखीरा
  • निशाने पर थी भीड़भाड़ वाली जगहें

नई दिल्ली:  

रविवार शाम को अमृतसर में रुरल एरिया से हैंड ग्रेनेड, कारतूस और टिफिन बॉक्स IED बरामद किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार, बच्चों के टिफिन बॉक्स में IED बम फिट किया गया था. इस कार्यवाई के दौरान पाकिस्तान की सीमा से सटे डलिके गांव से IED बम और हैंड ग्रेनेड भी बरामद हुआ है. सूत्रों की मानें, तो ड्रोन के माध्यम से हथियारों का ये जखीरा पाकिस्तान से भारत भेजा गया था. ये हथियार एक बैग के अंदर रखकर ड्रोन का उपयोग करके यहां भेजा गया था. 5 हैंड ग्रेनेड, 100 की संख्या में 9mm कारतूस और टिफिन बम इस बैग में रखे गए थे, जिन्हें अमृतसर भेजा गया था.

यह भी पढ़ें : तालिबान ने एक और अफगान प्रांतीय राजधानी तालुकान पर कब्जा किया

जब्त किये गये IED बम में 2 किलो RDX लगाया गया था और इसे स्विच के जरिये टाइम बम बना दिया गया था. इस पूरे सेट अप में मैग्नेट लगाकर बम को ऐसा बनाया गया था कि बम की मिसहैंडलिंग करने पर धमाका हो सकता था. फोन के ज़रिये भी बम को ऑपरेट किये जाने की सुविधा इसमें उपलब्ध थी. बम के अलावा यहां से 3 डेटोनेटर भी बरामद किए गए. इस बम का इस्तेमाल हाइ वैल्यू टारगेट के लिये किया जाना था.

निशाने पर थी भीड़भाड़ वाली जगहें

पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता के मुताबिक टिफिन बॉक्स बम के माध्यम से किसी भीड़भाड़ वाली जगह को टारगेट करने की तैयारी थी. ये टिफिन बम 2-3 किलो RDX से लैस था और बड़ा नुकसान हो सकता था. डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि यह बम हाई वैल्यू टॉरगेट के लिये इस्तेमाल किया जाना था. अगर इस बम का इस्तेमाल किया जाता, तो इससे काफी बड़ा धमाका होने और जान-माल का भारी नुकसान हो सकता था.

मामले में खालिस्तानी संगठन का नाम भी शामिल

इस मामले में खालिस्तानी संगठन सिख फॉर जस्टिस और अन्य खालिस्तानी संगठनों के शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं. इस बारे में यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस मामले में पंजाब के सीएम भी निशाने पर हो सकते थे. डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा कि दिल्ली या कश्मीर को दहलाने की साजिश के इस एंगल पर कुछ कहना अभी जल्दबाजी होगी. हालांकि शनिवार शाम को ये ड्रोन का मूवमेंट देखा गया और रविवार शाम को सर्च ऑपरेशन के दौरान हथियारों से भरा बैग पंजाब पुलिस ने बरामद किया था. मामले में जांच अभी जारी है.

First Published : 09 Aug 2021, 01:15:34 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.