logo-image

आप की सरकार में मेरिट के आधार पर होगी सरकारी भर्ती- हरपाल सिंह

हरपाल सिंह ने कहा कि "आप" सरकार पंजाब में सरकारी नौकरियों की भर्ती मेरिट के आधार पर करेगी और मौजूदा सरकार की तर्कहीनता से बंद की गई वेटिंग लिस्ट को दोबारा शुरू करेगी ताकि कोई भी पद खाली न रहे और योग्य उम्मीदवार नौकरी से वंचित न रहें.

Updated on: 25 Jan 2022, 09:37 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के वरिष्ठ नेता व नेता प्रतिपक्ष नेता हरपाल सिंह चीमा और वरिष्ठ नेता अमन अरोड़ा ने कहा कि पंजाब के सरकारी विभागों और शिक्षा संस्थानों में नई भर्ती प्रक्रिया में बड़े सुधारों की आवश्यकता है और राज्य में बनने वाली आम आदमी पार्टी की सरकार इन सभी सुधारों को सुनिश्चित करेगी. कच्चे कर्मचारियों की भर्ती और आउट सोर्सिंग जैसी कुरीतियों को बंद किया जाएगा, जिनके माध्यम से अकाली-भाजपा और कांग्रेस की सरकारें पंजाब के नौजवानों का शोषण करती आ रही हैं. उन्होंने कहा कि "आप" सरकार पंजाब में सरकारी नौकरियों की भर्ती मेरिट के आधार पर करेगी और मौजूदा सरकार की तर्कहीनता से बंद की गई वेटिंग लिस्ट को दोबारा शुरू करेगी ताकि कोई भी पद खाली न रहे और योग्य उम्मीदवार नौकरी से वंचित न रहें.

हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि भाई-भतीजावाद के कारण पारंपरिक पार्टियों की सरकारें मेरिट लिस्ट, विशेषकर वेटिंग लिस्ट जारी करने से कतराती हैं,क्योंकि उन्हें सिफारशियों या अपने रिश्तेदारों को सरकारी नौकरी देनी होती है. लेकिन आम आदमी पार्टी की सरकार आम आदमी की सरकार होगी जहां उनके सभी अधिकारों की रक्षा की जाएगी. आप सरकार में मेरिट लिस्ट और वेटिंग लिस्ट को समयबद्ध तरीके से पूरी पारदर्शिता के साथ सार्वजनिक किया जाएगा. उन्होंने कहा कि लंबे समय से पंजाब पुलिस की भर्तियों में वेटिंग लिस्टों की गैरमौजूदगी ने सैकड़ों नौजवानों के भविष्य को प्रभावित किया है.

हरपाल चीमा ने कहा कि कांग्रेस और अकाली दल ने निजीकरण प्रणाली को बढ़ावा देकर सरकारी व्यवस्था को नष्ट करने के लिए भर्ती प्रक्रिया के लिए कांट्रेक्ट और आउटसोर्सिंग का सहारा लिया था, जिसने पंजाब के लाखों योग्य नौजवानों के भविष्य का अधर में लटका दिया है. यह पारंपरिक पार्टियों द्वारा पंजाब की युवा पीढ़ी और उनके भविष्य को बर्बाद करने के लिए शुरू की गई शोषण की प्रक्रिया थी, जिसे पंजाब में सरकार बनाते ही आम आदमी पार्टी खत्म करेगी. सरकारी कर्मचारी सरकारी तंत्र और लोक सेवा में सरकार की रीढ़ की हड्डी होते हैं, उन्हें अपने काम, वेतन और अन्य सुविधाओं के अनुसार सम्मानित होने का मूल अधिकार है, जिससे कांग्रेस और अकाली सरकारें हमेशा भागती रही हैं.

अमन अरोड़ा ने कहा कि मौजूदा कांग्रेस सरकार द्वारा सैंकड़ों खाली पदों को भरने के लिए जानबूझकर अधूरी छोड़ी गई भर्ती प्रक्रिया को आदमी पार्टी सरकार बिना किसी कारण न तो रोकेगी और न ही रद्द करेगी. सैकड़ों बच्चों और नौजवान विभिन्न परीक्षाओं की फीस भरते हैं,पूरी लगन से तैयारी भी करते हैं लेकिन हमने जैसे पिछली सरकारों में देखा है कि अकाली और कांग्रेस सरकार बदलते ही बिना सोचे समझे भर्तियों को बीच में ही रद्द कर देते हैं. जिस से लोगों का पैसा और समय दोनों बर्बाद होता है. आम आदमी पार्टी इस बात को भली-भांति समझती है इसलिए लोगों के हित में हर फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में एक साजिश के तहत बबार्द की गई एस.एस.सी. और पी.पी.एस.सी. की सरकारी नौकरियों के लिए स्थापित की गई संस्थाओं को दोबारा से पुनर्जीवित किया जाएगा,ताकि पंजाब नौजवानों को पंजाब में ही उनकी काबिलियत के आधार पर रोजगार मिल सके और सरकारी तंत्र की जड़ों तक पहुंच चुके भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया जा सके.

आप नेताओं ने यह भी भरोसा दिलाया कि बेरोजगार नौजवानों की मांग के अनुसार आप की सरकार सरकारी नौकरियों में आयु सीमा में विशेष छूट देगी,क्योंकि सत्ताधारी कांग्रेस द्वारा भर्ती प्रक्रिया समय रहते पूरा नहीं करने से सैंकड़ों योग्य उम्मीदवार निर्धारित आयु सीमा को पार कर चुके हैं और अयोग्य हो चुके हैं.