News Nation Logo
Banner

पंजाब को अंतरराष्ट्रीय मंच पर व्यापार के लिए पसंदीदा स्थान के तौर पर उभारेगा जी- 20 सम्मेलन: CM

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 22 Oct 2022, 10:01:02 PM
Punjab Cm

Punjab Cm (Photo Credit: News Nation)

New Delhi:  

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज कहा कि मार्च-2023 में पवित्र नगरी अमृतसर में होने वाला प्रतिष्ठित जी-20 सम्मेलन अंतरराष्ट्रीय मंच पर पंजाब को व्यापार के लिए पसंदीदा स्थान के तौर पर उभरेगा और हमें अपनी प्राप्तियों और दी जा रही सहूलतों के बारे बताने का मौका मुहैया करेगा। सम्मेलन को सफल बनाने में कोई कसर बाकी न छोड़ने का ऐलान करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनहरी मौका है जब पंजाब को बेहतरीन मौकों वाली धरती के तौर पर उभारा जा सकता है जिससे अधिक से अधिक निवेश लाकर हम नौजवानों के लिए रोज़गार के नये मौके सृजित कर सकें। 

सम्मेलन की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए यहाँ सिवल सचिवालय में मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च महीने होने वाले इस सम्मेलन में विश्व के अग्रणी मुल्क शिरकत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस समागम की मेज़बानी करने का मौका मिलने पर राज्य अपने आप को सौभाग्यशाली समझता है, जिसमें विश्व भर के प्रमुख देश शिक्षा और काम संबंधी विचार-विमर्श करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वैश्विक समागम की सफलता के लिए व्यापक स्तर पर इंतज़ाम किये जाएंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री को बताया गया कि समागम की सफलता को यकीनी बनाने के लिए पवित्र शहर को प्रशासनिक आधार पर पाँच प्रमुख सैक्टरों में बांटा जायेगा। पुख़्ता प्रबंधन के लिए राज्य के सिवल और पुलिस प्रशासन के सीनियर अधिकारियों को इन सैक्टरों में तैनात किया जायेगा। सम्मेलन के दौरान यह अधिकारी ही अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में समूचे कार्य को सुचारू बनाने के लिए ज़िम्मेदार होंगे। मुख्यमंत्री ने इस मौके शहर की सुंदरता और प्रारंभिक ढांचा मज़बूत करने के लिए किये जाने वाले कामों के विवरण लिए और कहा कि जो भी काम किया जाये, वह मानक हो, जो लंबे समय तक शहर निवासियों के काम आए। 

इस मौके पर प्रोग्राम की सफलता के लिए बनाई कैबिनेट सब-कमेटी के मैंबर स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर और लोक निर्माण मंत्री हरभजन सिंह ई. टी. ओ. के इलावा कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल उपस्थित थे। मीटिंग के उपरांत मुख्यमंत्री ने मंत्री साहिबान के साथ श्री दरबार साहिब माथा टेका और पंजाब निवासियों को बंदी छोड़ दिवस और दीवाली की बधाई दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने श्री अकाल तख़्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह के साथ मुलाकात भी की। 

First Published : 22 Oct 2022, 10:01:02 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.