News Nation Logo

Punjab Excise Collection: 6 माह में 4280 करोड़, बना कलेक्शन का रिकॉर्ड

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 13 Oct 2022, 05:48:20 PM
Harpal Singh Cheema

Harpal Singh Cheema (Photo Credit: File)

highlights

  • पंजाब सरकार की आमदनी बढ़ाई
  • नई एक्साइज पॉलिसी से राज्य को फायदा
  • पिछले साल के मुकाबले 37 फीसदी बढ़ी कमाई

चंडीगढ़:  

Punjab Excise Collection crosses INR 4000 Crore in 6 Months: पंजाब सरकार ने पिछले 6 माह में एक्साइज कलेक्शन के तौर पर 4280 करोड़ रुपये जोड़े हैं. ये एक नया रिकॉर्ड है. पिछली बार के मुकाबले 1170 करोड़ रुपये ज्यादा है. जानकारी के मुताबिक, साल 2021 में 1 अप्रैल से अक्टूबर तक के समय के बीच 3110 रुपये का कलेक्शन प्राप्त हुआ था, लेकिन इस बार 1170 करोड़ रुपये से अधिक की आमदनी हुई है. इस तरह से इस साल कलेक्शन में 37 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. पंजाब के इतिहास में अब तक का ये सबसे ज्यादा कलेक्शन का रिकॉर्ड है.

37 परसेंट बढ़ा एक्साइज कलेक्शन

पंजाब के फाइनेंस और एक्साइस मिनिस्टर हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि पंजाब की नई एक्साइज पॉलिसी से राज्य को फायदा हुआ है. इससे आमदनी बढ़ी है. घोटाला कम हुआ है. हमने कलेक्शन का नया रिकॉर्ड बनाया है. पिछले साल के मुकाबले 37 परसेंट कलेक्शन बढ़ा है. शराब माफिया पर अंकुश लगाया गया है. बता दें कि जून महीने में पंजाब में नई एक्साइज पॉलिसी लाई गई थी, जिसकी वजह से कलेक्शन बढ़ा है.

पिछली सरकारों ने किया एक्साइज घोटाला

पंजाब के एक्साइस मिनिस्टर हरपाल सिंह चीमा ने आरोप लगाया कि पिछली सरकारों ने एक्साइज घोटालों को अंजाम दिया है. इससे राज्य को कम से कम 22 हजार करोड़ का चूना लगा है. उन्होंने कहा कि अकाली-बीजेपी गठबंधन और कांग्रेस की सरकारों ने लिकर माफिया को फायदा पहुंचाया और राज्य को कम से कम 22.5 हजार करोड़ का नुकसान पहुंचाया. लेकिन हमारी सरकार माफियाओं के खिलाफ सख्त रुख अपना रही है. तभी राज्य का खजाना बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान कोशिश कर रहे हैं कि पंजाब राज्य खुद अपने घाटे को कम कर ले और प्राप्तियों को बढ़ाया जाए.

First Published : 13 Oct 2022, 05:48:20 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.