logo-image

पानी में बहकर पंजाब से लाहौर पहुंचा गूंगा-बहरा शख्स, जांच एजेंसियों ने ऐसे पहचाना

गूंगा-बहरा शख्स सांकेतिक भाषा ही समझ पाता है. जब उसे खुफिया एजेंसी को सौंपा गया तो पता चला वह एक भारतीय है.

Updated on: 27 Jul 2023, 03:50 PM

नई दिल्ली:

भारी बारिश की वजह से देशभर के कई  भागों में बाढ़ का प्रकोप देखने को मिल रहा है. इस दौरान कई लोगों को अपना घर छोड़कर पलायन करना पड़ रहा है. इस बीच एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. सतलज नदी में आई बाढ़ की वजह से एक शख्स पंजाब से बहकर पाकिस्तान पहुंच गया. बहता हुआ जब वह लाहौर पहुंच तो उसे रेस्कयू कर लिया गया. मगर जब उसकी पहचान जाननी चाही तो वह कुछ बता नहीं सका, दरअसल वह गूंगा-बहरा है. वह केवल सांकेतिक भाषा की समझ पाता है. जब उसे खुफिया एजेंसी को सौंपा गया तो पता चला कि वह एक भारतीय है.

ये भी पढ़ें: Data Security: छह तरीकों से लीक हो सकता है आपका डेटा, बचना है तो इन चीजों से रहें सतर्क 

पाकिस्तान रेस्कयू के प्रवक्ता के अनुसार 50 वर्षीय शख्स गूंगा-बहरा है और सांकेतिक भाषा का इस्तेमाल करता है. मगर उसके हाथ में बने टैटू को देखकर पता चला की वह शख्स हिंदू है और बाढ़ का पानी उसे बहाकर यहां पर ले आया. मेडिकल जांच के बाद शख्स को जांच के लिए एजेंसी को सौंप दिया गया. 

टैटू से हो सकी पहचान 

डॉन अखबार के अनुसार, शख्स के दाएं हाथ में हिंदी भाषा में कुछ लिखा हुआ है. ये गुदवाया गया था. इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. हाल ही में सतलज नदी में बाढ़ की वजह से गंडा सिंह वाला और आसपास के कई गांवों पर असर पड़ा है. इसके कारण कई गांव प्रभावित हुए थे.  बीते सप्ताह भारी बारिश के कारण चिनाब में आई बाढ़ में 40 गांव पानी में समा गए थे. अब तक इस बाढ़ से 48 हजार से ज्यादा लोगों पर असर हुआ है.