logo-image

निहंगों के हमलों में घायल हुए ASI का हुआ प्रमोशन, बाकी 3 पुलिसकर्मियों को भी किया सम्मानित

इस सिलसिले में पंजाब के डीजीपी जिनकर गुप्ता ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से सलाह लेने के बाद ये फैसला लिया

Updated on: 17 Apr 2020, 08:45 AM

नई दिल्ली:

पटियाला सब्जी मंडी में निहंगों के हमले में गंभीर रूप से घायल होने वाल पंजाब पुलिस के एएसआई हरजीत सिंह को प्रमोट करने का फैसला लिया गया है. उनकी बहादुरी को ध्यान में रखते हुए उनको एएसआई से अब सब इंस्पेक्टर बना दिया है. साथ ही इस हमले में घायल हुए अन्य तीन पुलिस कर्मियों को डीजीपी मेडल से सम्मानित किया गया है. इस सिलसिले में पंजाब के डीजीपी जिनकर गुप्ता ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से सलाह लेने के बाद ये फैसला लिया. तीन पुलिस कर्मियों में पटियाला सदर पुलिस स्टेशन के एसएचओ इंस्पेक्टर बिक्कर सिंह, एएसआई रघबीर सिंह और एएसआई राज सिंह शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से लड़ाई में मोदी सरकार ने राज्यों की भेजी हजारों करोड़ रुपये की मदद

क्या है निहंगों के हमले का पूरा मामला?

दरअसल पटियाला सब्जी मंडी में कफ्यू का पालन करवाने के दौरान निंहगों ने पुलिस पर हमला बोल दिया था. हरजीत सिंह ने हमलावरों को बहादुरी के साथ मुकाबला किया. इस हमले में हरजीत सिंह का तलवार से हाथ भी कट गया था जबकि तीन पुलिस कर्मी घायल हो गए थे. हरजीत सिंह को चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां लंबी सर्जरी के बाद उनके हाथ को दोबारा जोड़ दिया गया.

यह भी पढ़ें: कोरोना सूचना को हल्के में लेना डोनाल्ड ट्रंप को पड़ा भारी, कोविड-19 पर अमेरिका में अफरा-तफरी

बता दें, कोरोना वायरस (Corona Virus) से निपटने के लिए मोदी सरकार (Modi Sarkar) एक खास रणनीति पर काम कर रही है. इसके तहत जिलों और राज्यों के अधिकारियों को खास निर्देश दिए गए हैं. गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, कोविड-19 की रोकथाम के लिये अपनाई गई रणनीति मोटे तौर पर संक्रमितों की अधिक संख्या वाले क्षेत्रों की पहचान करके रोकथाम के उपायों को प्रभावी ढंग से लागू करने के इर्द-गिर्द घूमती है. इसके अलावा, कोविड-19 संक्रमितों की सक्रियता से तलाश, उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाना, उन्हें क्वारंटाइन करने, इलाज कराने और लोगों के बीच जागरूकता फैलाना भी इस रणनीति का हिस्सा है.

गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि सरकार सभी संदिग्‍धों के नमूनों की जांच करा रही है. इसके अलावा संक्रमण की चपेट में आने वाले संदिग्धों और सांस के गंभीर संक्रमण से से जूझ रहे लोगों की भी जांच कराई जा रही है. वहीं (हॉटस्पॉट रेड जोन) वाले जिलों या शहरों में बड़ी संख्या में मामले सामने आने या पहले से ही संक्रमितों की भारी तादाद होने के कारण इनपर ध्यान दिया जा रहा है. संक्रमितों की अधिक तादाद वाले इलाकों में आवाजाही को लेकर सख्ती बरती जाएगी.