logo-image

नवजोत सिंह सिद्धू को झटका, कांग्रेस ने इस नेता को बनाया पंजाब का नया अध्यक्ष

हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव ( Punjab Assembly Election 2022 ) में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस आलाकमान ( Congress ) ने पंजाब में बड़ा फेरबदल किया है.

Updated on: 09 Apr 2022, 11:05 PM

नई दिल्ली:

हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव ( Punjab Assembly Election 2022 ) में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस आलाकमान ( Congress ) ने पंजाब में बड़ा फेरबदल किया है. कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता नवजोत सिंह ( Navjot singh sidhu ) को हटाकर पार्टी नेता राजा बरार को पंजाब कांग्रेस ( Punjab Congress Chief ) का नया अध्यक्ष बनाया है. राजा बरार ( Amrinder Singh Brar ) पंजाब कांग्रेस के ​वरिष्ठ नेता माने जाते हैं. वहीं, सिद्धू के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है. आपको बता दें कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की आंधी में नवजोत सिंह सिद्धू भी अपनी सीट नहीं बचा पाए थे. सिद्धू कांग्रेस के टिकट पर अमृतसर ईस्ट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे थे, लेकिन आप उम्मीदवार जीवन ज्योति कौर ने उनको हरा दिया. तभी से माना जा रहा था कि कांग्रेस पंजाब में कोई बड़ा बदलाव कर सकती है.

इसके अलावा कांग्रेस ने प्रताप सिंह बाजवा को पंजाब के लिए सीएलपी नेता नियुक्त किया है. गौरतलब है कि राज्य में हुए चुनावों में मिली करारी हार के बाद से ही पंजाब कांग्रेस में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था. इसके साथ ही पंजाब लंबे समय से पार्टी में कलहबाजी का भी रण रहा है. यही वजह है कि कांग्रेस पंजाब को लेकर काफी गंभीर मानी जा रही थी. हालांकि जब पार्टी चुनाव हारी तब सभी प्रदेशों के अध्यक्षों पर गाज गिरी. इसी क्रम में नवजोत सिंह सिद्धू ने भी पद से इस्तीफा दिया. उस समय सिद्धू का छोटा सा इस्तीफा भी सुर्खियों में था. बता दें कि पंजाब विधान सभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन काफी खराब रहा है. यहां पुरजोर प्रयास और प्रचार के बाद पार्टी को केवल 18 सीटें मिलीं. जबकि इससे पहले राज्य में कांग्रेस की सरकार थी. वहीं, कांग्रेस से अलग हुए पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी अपनी सीट नहीं बचा पाए.