News Nation Logo
Banner

किसानों को आपदा से बचाने के लिए पक्के इंतजाम कर रही सरकार: CM मान

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 08 Oct 2022, 12:07:50 PM
Bhagwant Mann

Bhagwant Mann (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पंजाब सरकार करेगी किसानों के हितों की रक्षा
  • जमीन मुआवजे में हर इंच की मिलेगी कीमत
  • प्राकृतिक आपदाओं में किसान नहीं रहेंगे बेसहारा

चंडीगढ़:  

Punjab Chief Minister Bhagwant Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि पंजाब सरकार राज्य के किसानों के साथ खड़ी है. वो किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा की वजह से किसानों का नुकसान नहीं होने देगी. पंजाब के मुख्यमंत्री ने पंजाब भवन (Punjab Bhagwan) में किसानों के साथ शुक्रवार को बैठक की, इसके बाद उन्होंने ये बातें कही. उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार अपने राज्य के किसानों के हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. इसके लिए सरकार को जो भी कदम उठाने पड़ेंगे, वो सारे कदम उठाए जाएंगे. सरकार किसी भी हाल में किसानों का नुकसान नहीं होने देगी. 

प्राकृतिक आपदाओं में किसानों के साथ खड़ी है सरकार

भगवंत मान ने कहा कि किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी. इसके लिए डिप्टी कमिश्नर को निर्देश दिये जा चुके हैं कि वो किसानों के नुकसान का सही से आंकलन करें और राज्य सरकार को रिपोर्ट भेजे. जिससे राज्य सरकार तुरंत किसानों की मदद के लिए जरूरी कदम उठा सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिंक वॉर्म या अन्य कीटों की वजह से किसानों का जो भारी नुकसान हुआ है, राज्य सरकार उसकी पूरी तरह से भगपाई करेगी. ये राज्य सरकार का कर्तव्य है कि वो किसानों की संकट के समय मदद करे और उनके साथ खड़ी रहे.

ये भी पढ़ें: रूस और क्रीमिया की कनेक्टिविटी टूटी, दोनों को जोड़ने वाले ब्रिज पर बड़ा धमाका

जमीनों का मिलेगा उचित मुआवजा

पंजाब के किसानों की मुख्य समस्याओं में से एक समस्या जमीनों के अधिग्रहण की है. भगवंत मान ने साफ कहा कि सरकार किसानों से जो भी जमीन लेगी, उसके एक-एक इंच का मुआवजा किसानों को दिया जाएगा. किसानों के हितों की रक्षा हर हाल में की जाएगी. इस बाबत भी डिप्टी कमिश्नर को निर्देश दिये जा चुके हैं. उन्होंने ये भी कहा कि पंजाब में किसान अपनी जो भी फसल बेचना चाहेगा, सरकार उसे खरीदेगी. सरकार ने कहा है कि मंडियों में उपज की पूरी खरीदी की जाएगी और आसानी से उन्हें पैसा मिल सके, इसका इंतजाम किया जाएगा.

केंद्र सरकार के सामने उठाई एफआईआर की बात

भगवंत मान ने कहा कि रेलवे और केंद्र सरकार की तरफ के किसानों के प्रदर्शन के समय जो एफआईआर दर्ज कराई गई हैं, उन्हें खारिज कराने के लिए वो ये मुद्दा केंद्र सरकार के सामने उठा चुके हैं. जल्द ही केंद्र सरकार इस पर सकारात्मक फैसला लेगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों की मदद के लिए हर संभव कदम उठाएगी और अपनी तरफ से कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी.

First Published : 08 Oct 2022, 12:07:50 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.