News Nation Logo

मुख्यमंत्री भगवंत मान के प्रयास होने लगे फलीभूत, बीएमडब्ल्यू पंजाब में यूनिट स्थापित करने के लिए हुई सहमत

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 13 Sep 2022, 10:44:53 PM
maan 34

file photo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के जर्मनी से बड़े निवेश की कोशिशें मंगलवार को फलीभूत होती नजर आई. जिसके तहत प्रमुख ऑटो दिग्गज बीएमडब्ल्यू ने राज्य में अपनी ऑटो पार्ट्स निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए सहमत हो गई. इस संदर्भ में निर्णय आज यहां बीएमडब्ल्यू मुख्यालय में मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान लिया गया. दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार के अनुकरणीय कार्यों के बारे में बताया, जिसके बाद बीएमडब्ल्यू ने राज्य में अपनी ऑटो कंपोनेंट इकाई स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की.  इस निर्णय पर खुशी व्यक्त करते हुए सीएम भगवंत मान ने कहा कि यह भारत में कंपनी की दूसरी इकाई होगी क्योंकि चेन्नई में ऐसी एक इकाई पहले से ही चालू थी.

यह भी पढ़ें : LPG Cylinder खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, सिर्फ 752 रुपए में मिलने लगा गैस सिलेंडर

 मुख्यमंत्री ने बीएमडब्ल्यू को ई-मोबिलिटी क्षेत्र में राज्य के साथ सहयोग करने के लिए भी आमंत्रित किया.  उन्हें इस बारे में अवगत कराया गया था कि ई-मोबिलिटी इस ऑटो दिग्गज कंपनी के लिए फोकस का एक प्रमुख क्षेत्र है, जिसके तहत बीएमडब्ल्यू के प्रबंधन बोर्ड के अध्यक्ष, एजी ओलिवर जिप्स के नेतृत्व में कंपनी 2030 तक अपनी वैश्विक बिक्री में 50% पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने का लक्ष्य रखती है.  भगवंत मान ने अमेरिका, एशिया-प्रशांत और अफ्रीका में बीएमडब्ल्यू समूह की संस्थाओं के लिए गवर्नमेंट अफेयर्स और मार्केटिंग कम्युनिकेशन के उपाध्यक्ष ग्लेन श्मिट और कम्युनिकेशन व गवर्नमेंट अफेयर्स मामलों के एशिया पेसिफिक प्रमुख मेनफ्रेड ग्रुनर्ट व वरिष्ठ सलाहकार कॉर्पोरेट और गवर्नमेंट अफेयर्स फॉर बीएमडब्ल्यू डॉ. जोआचिम डोमोस्की ने एक बातचीत के दौरान पंजाब सरकार की तरफ से एक स्थायी भविष्य की प्रतिबद्धता पर जोर दिया.
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने हाल ही में स्वीकृत पंजाब की इलेक्ट्रिक वाहन नीति पर कड़ी मेहनत की है.  भगवंत मान ने कहा कि पंजाब की इस ईवी नीति से राज्य में ई-मोबिलिटी सेक्टर के लिए एक नए युग की शुरुआत होने की उम्मीद है.  उन्होंने बीएमडब्ल्यू टीम को यह भी बताया कि कैसे राज्य उद्योग-हितैषी ईको-सिस्टम बनाने में सफल रहा है और वैश्विक ब्रांडों और संगठनों के लिए भारत में पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में उभरा है. पंजाब के प्रतिनिधिमंडल को म्यूनिख में बीएमडब्ल्यू म्यूजियम और बीएमडब्ल्यू ग्रुप प्लांट का गाइडेड टूर दिया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने इस संबंध को और आगे बढ़ाने और सहयोग के अवसर तलाशने के लिए 23-24 फरवरी, 2023 को होने वाले प्रोग्रेसिव पंजाब इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने के लिए बीएमडब्ल्यू प्रतिनिधिमंडल को भी आमंत्रित किया.

First Published : 13 Sep 2022, 10:43:29 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.