logo-image

पंजाब: भगवंत मान सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार आज, इन चेहरों पर नजर

पंजाब की भगवंत मान सरकार पहली बार अपने कैबिनेट का विस्तार करने जा रही है. भगवंत मान की अगुवाई में आम आदमी पार्टी की सरकार के तीन माह से ज्यादा का समय बीत चुका है. इस बीच एक मंत्री को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार भी किया जा चुका है...

Updated on: 04 Jul 2022, 07:44 AM

highlights

  • आज भगवंत मान कैबिनेट का विस्तार
  • 5-6 चेहरों को मिल सकती है जगह
  • एक महिला विधायक को भी बनाया जा सकता है मंत्री

चंडीगढ़:

पंजाब की भगवंत मान सरकार पहली बार अपने कैबिनेट का विस्तार करने जा रही है. भगवंत मान की अगुवाई में आम आदमी पार्टी की सरकार के तीन माह से ज्यादा का समय बीत चुका है. इस बीच एक मंत्री को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार भी किया जा चुका है, जो खुद सरकार ने कराया और मंत्री विजय सिंगला को बर्खास्त कर दिया. ऐसे में अब भगवंत मान अपने कैबिनेट का विस्तार कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक आज शाम 5 बजे भगवंत मान सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. इस नए मंत्रिमंडल में 5 से 6 नए चेहरे शामिल किए जा सकते है. नए बनने वाले इन मंत्रियों में एक महिला मंत्री भी शपथ ले सकती है. वहीं दूसरी तरफ कुछ मौजूदा मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल किया जा सकता हैं. 

अगर मान सरकार के मंत्रिमंडल में 5 और मंत्रियों को शामिल किया जाता है तो फिर मान के नेतृत्व वाली इस कैबिनेट की संख्या मुख्यमंत्री समेत 15 हो जाएगी. जिन नए नामों की चर्चा की जा रही है उनमें अमृतसर ईस्ट से कांग्रेस के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को हराने वाली जीवन ज्योत और दो बार की विधायक सर्वजीत कौर मानुके और बलजिंदर कौर का नाम दौड़ में सबसे आगे है. वही सुनाम से विधायक अमन अरोड़ा का नाम लगभग तय माना जा रहा है. इसके अलावा इस बार दोआबा को भी नया मंत्री मिल सकता है. 

सूत्रों के मुताबिक ये 5 विधायक बन सकते हैं मंत्री

  • डॉ इंदरबीर सिंह निज्जर, अमृतसर दक्षिण से विधायक
  • अमन अरोड़ा, संगरूर की सुनाम सीट से दूसरी बार के विधायक
  • फौजा सिंह सरारी, गुरु हर सहाय से विधायक
  • चेतन सिंह जोड़ामाजरा, समाना, पटियाला से विधायक
  • अनमोल गगन मान, खरड़ से विधायक

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे की अग्निपरीक्षा आज, सदन में साबित करेंगे बहुमत

विजय सिंगला का स्वास्थ्य मंत्रालय अब तक खाली

इससे पहले भगवंत मान ने अपने 10 विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया था, जिसमें सबसे ज्यादा दबदबा मालवा और माझा का रहा था. हालांकि विजय सिंगला को भ्रष्टाचार के मामले में संलिप्तता की वजह से हटाए जाने के बाद एक पद खाली हो गया था. यानी अभी भगवंत मान समेत कुल 10 मंत्री हैं. इसके अलावा 8 पद अभी भी और भरे जा सकते हैं, जिनमें 1 मात्र महिला मंत्री डॉ बलजीत कौर ही हैं. ऐसे में 1 महिला मंत्री की एंट्री तय मानी जा रही है. वैसे, विजय सिंगला के हटने से सरकार का सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मंत्रालय अभी भी खाली है. ऐसे में ये विभाग किसको मिलेगा, ये देखना भी बहुत महत्वपूर्ण है.